चम्बा ! कला और लोक संस्कृति के लिए पूरी दुनिया में जाना जाता है जिला चम्बा।

0
3165
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

चम्बा ! हिमाचल प्रदेश का चम्बा जिला अपनी कला और लोक संस्कृति के लिए पूरी दुनिया में जाना जाता है। यहां पर चंबा चप्पल,चंबा रुमाल,मेटल क्राफ्ट इस तरह की बहुत सी ऐसी कलाएं है जो मात्र चंबा में ही देखने को मिलती है और यह सब राजस्वी काल से चली आ रही है। इन्ही कलाओं में एक मेटल क्राफ्ट भी अपने में एक अलग ही पहचान बनाए हुए हैं। चंबा के ऐतिहासिक मंदिरों में बहुत सी देवी देवताओं की आकर्षक मूर्तियां है जो राजस्वी काल में चंबा के ही कारीगरों द्वारा बनाई गई थी। यहां पर बनाई जाने वाली मूर्तियां।,चंबा थाल और बहुत सी से पीतल का सामान यहां आने वाले पर्यटकों को अपनी और खूब आकर्षित करती हैं। यहां बनाया जाने वाला चम्बा थाल दूसरों को भेंट स्वरूप दिया जाता है। इस कला के लिए जिला के कुछ लोगों को राष्ट्रपति अवार्ड से भी सम्मानित किया गया है। यह कला धीरे-धीरे अब समाप्त होती जा रही है और इसे जीवित रखने के लिए सरकार द्वारा प्रयास किए जा रहे हैं। इसी के चलते चंबा जिला में 2 महीने का एक मेटल क्राफ्ट शिविर लगाया गया है जहां पर युवाओं को इस कला के बारे में जानकारी दी जा रही है। उन्हें की मूर्ति कला सिखाई जा रही है ताकि आने वाले समय में युवा इसे अपनी आजीविका का साधन भी बना सके। चंबा मुख्यालय के रंग महल में 2 महीने के शिविर में युवक और युवतियाँ इस कला को सीख रही हैं।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

यहां प्रशिक्षण ले रहे युवतियों ने बताया की चम्बा जिला के रंग महल में मैटेल क्राफ्ट के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए आए हुए हैं। उन्होंने कहा कि यह शिविर 2 महीने के लिए लगाया जा रहा है उसमें वह मूर्ति बनाना सीख रही है ताकि आने वाले समय में इस कला को बचाया बचाया जा सके और दूसरे व इसे अपनी आजीविका का साधन भी बना सकें।

वहीं इस कला में माहिर तिलक राज ने बताया कि सरकार द्वारा मैटेल क्राफ्ट को जीवित रखने के लिए चंबा जिला मुख्यालय के रंग महल में युवाओं को इस कला से जोड़ने की कोशिश की जा रही है। उन्होंने कहा कि युवाऑ का इसमें काफी रुझान दिखा रहे हैं। साथ ही सरकार द्वारा इन्हें 300 रूपये के हिसाब से राशि भी प्रदान की जाएगी ताकि युवाओं का कला की तरफ ज्यादा रुझान हो और आने वाले समय में वह इस कला को अपनी आजीविका का साधन भी बना सकें।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखहिमाचल ! प्रदेश के कालेजों में प्रवेश से वंचित हजारों विद्यार्थियों के लिए राहत भरी खबर !
अगला लेखमुख्यमंत्री ने केरल निवासी स्कूली छात्रा देविका के प्रयासों की सराहना की !