सोलन ! ग्राम पंचायत चंडी, बढलग, बुघार कनैता तथा नारायणी में 327 रोगियों का एनीमिया जांचा !

0
2115
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

सोलन ! जिला आयुर्वेद विभाग सोलन द्वारा ‘आयुष द्वारा एनीमिया रोकथाम’ जागरूकता अभियान के द्वितीय चरण के तहत आज धर्मपुर विकास खण्ड की ग्राम पंचायत चंडी, बढलग, बुघार कनैता तथा नारायणी में एनीमिया जांच, पोषाहार तथा कोविड-19 से सुरक्षा के बारे में जागरूकता शिविर आयोजित किए गए। यह जानकारी जिला आयुर्वेद अधिकारी डाॅ. राजेन्द्र शर्मा ने दी। उन्होंने कहा कि इन ग्राम पंचायतों में आयोजित शिविरों में 327 रोगियों की एनीमिया जांच की गई। लोगों को संतुलित आहार लेने का परामर्श दिया गया।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

ग्राम पंचायत चंडी में 114, ग्राम पंचायत बढलग में 51, ग्राम पंचायत बुघार कनैता में 106 तथा ग्राम पंचायत नारायणी में 56 रोगियों की स्वास्थ्य जांच की गई।उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य जांच में जिन रोगियों का हीमोग्लोबिन स्तर सामान्य से कम पाया गया उन्हें पूरी जांच तथा आवश्यक दवाओं के लिए परामर्श दिया गया। डाॅ. राजेन्द्र शर्मा ने कहा कि इन शिविरों में लोगों को बताया गया कि कुपोषण के कारण एनीमिया होता है। शरीर में जब पौष्टिक तत्वों आयरन, विटामिन, लवणों या खनिजों तथा प्रोटीन की कमी हो जाती है तो एनीमिया होता है। एनीमिया रोग होने से गर्भवती महिला में खून की कमी होने से गर्भावस्था में पल रहे बच्चे में खून की कमी, वजन में कमी, शारीरिक व मानसिक विकालंगता, समय पूर्व जन्म का खतरा तथा कभी-कभी गर्भ में ही बच्चे की मृत्यु हो सकती है। लोेगों को बताया गया कि माता में खून की अधिक कमी से प्रसव के दौरान अधिक खून बहना तथा माता की मृत्यु तक हो सकती है।शिविरों में लोगांे को बताया गया कि एनीमिया या खून की कमी दूर करने के लिए लौह तत्व से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन शरीर के लिए लाभदायक है। हरी सब्जियां जैसे पालक, ब्रोकली, मूली के पत्तों का साग, लिंगड़ू इत्यादि, चुकंदर, मूली, गाजर, टमाटर, नीम्बू एनीमिया से बचाव में लाभकारी है।

अमरूद, अनार, संतरा, मौसम्मी, कीवी, सेब, अंकुरित अनाज जैसे मूंग, काला चना, गुड़, शक्कर, किशमिश, मुनक्का, दाख, खजूर, अंजीर, मंगूफली, पिस्ता, सूखी खुमानी, तुलसी, आंवला, हरा धनिया, गिलोय, पुदीना, अंडा तथा मछली का सेवन खून की कमी को दूर करता है। उन्होंने कहा कि शिविर में लोगों को एनीमिया के लक्षण भी बताए गए। थकावट, कमजोरी, सुस्ती, शिथिलता, घबराहट, सिरदर्द, चक्कर आना, धड़कन व सांस चढ़ना, भूख की कमी, नींद की कमी, छाती व पेट में दर्द, कानों में आवाज सुनाई देना, तेज सुनाई देना, चिड़चिड़ापन, एकाग्रता में कमी, जीभ या मुंह पकना अथवा छाले पड़ना, नाखूनों में सफेदी, पतलापन, सूखापन व रूखापन, त्वचा में सफेदी या पीलापन प्रमुख लक्षण हैं। शिविरों में कोविड-19 से सुरक्षा के बारे में भी लोगों को जानकारी दी गई।

उन्होंने कहा कि लोगों को सोशल डिस्टेन्सिग, मास्क पहनने तथा 20 सेकेंड तक साबुन से हाथ धोने या सेनिटाइजर के उपयोग करने के बारे में बताया गया। लोगों को बताया गया कि कोई भी संक्रमण या बीमारी तभी प्रभावित करती है जब हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है। लोगों को रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय बताए गए।इस अवसर पर रोगियों को एनीमिया की दवाएं भी निःशुल्क वितरित की गईं।उन्होंने कहा कि 09 अक्तूबर, 2020 को ग्राम पंचायत कृष्णगढ़ के पंचायत घर, ग्राम पंचायत जंगेशू के पंचायत घर मसूलखाना, ग्राम पंचायत सूरजपुर में आंगनबाड़ी केन्द्र सूरजपुर तथा ग्राम पंचायत घड़सी के माता मंदिर घड़सी में एनीमिया जागरूकता शिविरों का आयोजन किया जाएगा।आयुर्वेदिक चिकित्सक डाॅ. मंजेश शर्मा, डाॅ. जयपाल, डाॅ. कामिनी, डाॅ. रक्षा, डाॅ. नीतू तथा आयुर्वेद विभाग के अन्य कर्मचारी एवं स्थानीय निवासी इस अवसर पर उपस्थित थे।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखशिमला ! पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने अश्वनी कुमार के निधन पर गहरा शोक प्रकट किया !
अगला लेखबददी ! 1 दिसंबर 2020 तक 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले युवा मतदाता सूची में जुड़वा सकेंगे अपना नाम !