चम्बा ! आहला में आलू विकास केंद्र में बनेगा कोल्ड स्टोरेज, कृषि मंत्री ने किया 50 लाख की राशि देने का ऐलान।

0
2313
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

चम्बा ! चम्बा जिला में डलहौजी के समीप आहला में स्थित आलू विकास केंद्र में कोल्ड स्टोरेज का निर्माण किया जाएगा ताकि बीज आलू का भंडारण किया जा सके। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज, कृषि, पशुपालन व मत्स्य पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने यह बात आज चंबा विधानसभा क्षेत्र के तहत राजपुरा में 1 करोड़ 67 लाख रुपए की राशि से निर्मित होने वाले किसान भवन की आधारशिला रखने के बाद लोगों को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने इस कोल्ड स्टोरेज भवन के निर्माण के लिए 50 लाख रुपए की राशि मुहैया करने का भी ऐलान किया।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेश में इस तरह के 4 किसान भवन निर्मित किए जा रहे हैं जिनमें राजपुरा का किसान भवन भी शामिल है। चंबा जिला के किसानों को किसान भवन के माध्यम से एक ही छत के नीचे कई तरह की सुविधाएं हासिल होंगी। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री ने कहा कि चंबा जिला के किसानों को प्राकृतिक खेती का प्रशिक्षण देने के लिए राजपुरा में ही प्रशिक्षण केंद्र भी शुरू किया जाएगा। उन्होंने राजपुरा में बिक्री केंद्र भवन बनाने की भी घोषणा की।

उन्होंने लोगों का आह्वान करते हुए कहा कि कृषि, बागवानी, पशुपालन और मत्स्य पालन विभागों द्वारा कई योजनाओं और स्कीमों को कार्यान्वित किया जा रहा है। इन योजनाओं और स्कीमों के जुड़कर लोग अपनी आर्थिकी को और सुदृढ़ कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि पशुपालन विभाग द्वारा बैकयार्ड पोल्ट्री स्कीम भी चलाई जा रही है जिसमें किसानों को चूजे वितरित किए जाते हैं। उन्होंने कहा कि बैकयार्ड पोल्ट्री के लिए हैचरी की स्थापना की जाएगी जिस पर 90 लाख की राशि खर्च होगी। उन्होंने कहा कि गद्दी बकरी के संरक्षण और संवर्धन की दिशा में भी विभाग कार्य कर रहा है।

बकरी पालन के लिए 95 फ़ीसदी तक की सब्सिडी भी उपलब्ध है। भेड़- बकरियों के लिए यदि शेड की व्यवस्था नहीं है तो उसके लिए भी वित्तीय मदद प्रदान की जाती है। वीरेंद्र कंवर ने लाहौल घाटी के किसानों द्वारा गोभी, आलू और मटर की खेती के बूते लाखों रुपए की सालाना आय अर्जित करने की चर्चा करते हुए चंबा जिला के किसानों का भी आह्वान किया कि वे यहां उपलब्ध जलवायु और संसाधनों के अनुरूप नई सोच और नई तकनीक के सहारे खेती के एक नए स्वरूप को पैदा करके स्वाबलंबी और आर्थिक तौर पर सशक्त बनें।

उन्होंने यह भी बताया कि चंबा में भगौत स्थित गौ सदन की क्षमता बढ़ाई जाएगी। उन्होंने इसके लिए 10 लाख की राशि देने का भी ऐलान किया। इस मौके पर विधानसभा उपाध्यक्ष हंसराज ने अपने संबोधन में कहा कि समूचे चुराह विधानसभा क्षेत्र में संपर्क सड़कों के जिस नेटवर्क को लेकर कार्य किया जा रहा है वह आने वाले समय में चुराह को एक नई दिशा और पहचान देगा।

उन्होंने चुराह विधानसभा क्षेत्र में 11 नई पंचायतें बनाने के लिए भी ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री का आभार जताया। चंबा के विधायक पवन नैयर ने कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल के दौरान चंबा विधानसभा क्षेत्र में विकास के कई नए आयाम जुड़े हैं। कार्यक्रम में कृषि निदेशक एनके बधान और चंबा भाजपा मंडल अध्यक्ष विनोद कुमार ने भी अपने विचार रखे।

इससे पूर्व ग्रामीण विकास व पंचायती राज मंत्री ने प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया। वीरेंद्र कंवर ने कृषि, पशुपालन और बागवानी सेक्टर में कार्य करने वाले प्रगतिशील किसानों को सम्मानित करने के अलावा लाभार्थियों को सिलाई मशीनें व फल पौधे भी वितरित किए। बाद में वीरेंद्र कंवर ने भनौता में 3 करोड़ 93 लाख की राशि से स्थापित किए जा रहे भेड़ प्रजनन केंद्र का भी दौरा किया और प्रगति का ब्यौरा विभागीय अधिकारियों से लिया।

इस मौके पर उपायुक्त विवेक भाटिया, प्रदेश भाजपा सचिव विशाल चौहान,अतिरिक्त निदेशक कृषि डीआर राजू, एसडीएम चंबा शिवम प्रताप सिंह, जिला भाजपा वरिष्ठ उपाध्यक्ष दिनेश शर्मा व महाराज कृष्ण बड़याल,जिला भाजपा महामंत्री वीरेंद्र ठाकुर व धीरज नरयाल, जिला भाजपा महिला मोर्चा अध्यक्ष कांता ठाकुर, जिला भाजपा प्रवक्ता विनायक रैना, जिला महामंत्री युवा मोर्चा एडवोकेट रविंद्र के अलावा अन्य पदाधिकारी और विभिन्न विभागों के अधिकारी भी मौजूद रहे।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखचम्बा ! चाइल्ड लाइन चंबा ने बच्चों सहित अन्य लोगों को किए मास्क वितरित।
अगला लेखचम्बा ! विधानसभा उपाध्यक्ष 12 अक्टूबर को करेंगे चंबा मेडिकल कॉलेज अस्पताल का निरीक्षण।