ऊना ! चिंतपूर्णी नवरात्र मेला 17 से 24 अक्तूबर, 2020 तक आयोजित किया जाएगा।

0
2886
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

ऊना ! माता श्री चिंतपूर्णी असूज नवरात्र मेला 17 अक्तूबर से 24 अक्तूबर, 2020 तक आयोजित किया जाएगा। यह जानकारी मंदिर आयुक्त एवं उपायुक्त ऊना संदीप कुमार ने आज मेले के सफल आयोजन के लिए एडीबी भवन चिंतपूर्णी मंदिर में आयोजित एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

उन्होंने कहा कि एसडीएम अंब को मेला अधिकारी, डीएसपी अंब को पुलिस मेला अधिकारी और बीएमओ अंब को बतौर मेला चिकित्सा अधिकारी नियुक्त किया गया है। मेले के दौरान कानून एवं व्यवस्था को बनाए रखने के लिए पुलिस व होमगार्ड के पर्याप्त जवानों की तैनाती की जाएगी। उन्होंने कहा कि धार्मिक संस्थाओं द्वारा लगाए जाने वाले लंगर के आयोजन को लेकर अभी फैसला नहीं किया गया है तथा इस संबंध में पहले प्रदेश सरकार से चर्चा की जाएगी, उसके बाद ही निर्णय लिया जाएगा। इसी प्रकार अंतर्राज्यीय बस सेवा शुरू करने पर सरकार का फैसला आने के बाद ही निर्णय लिया जाएगा।

डीसी ने कहा कि भारी वाहनों की पार्किंग समनोली बाईपास पर होगी, जबकि छोटे वाहनों के लिए एडीबी भवन की पार्किंग में व्यवस्था रहेगी। साथ ही उन्होंने कहा कि आग इत्यादि की घटना से निपटने के लिए अग्रिशमन वाहन भी तैनात रहेंगे। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए अस्थाई शौचालय भी स्थापित होगें। लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि वे खराब सड़कों की व्यवस्था को दुरूस्त रखें और स्थानीय ग्राम पंचायतों के प्रतिनिधियों से प्लास्टिक सामग्री व अतिक्रमण हटाने तथा बाजार की नालियों की सफाई के लिए सहयोग देने की अपील की गई।

प्रसाद व नारियल चढ़ाने पर रहेगा प्रतिबंध

डीसी ने कहा कि मेले के दौरान श्रद्धालुओं के प्रसाद, नारियल व झंडा इत्यादि चढ़ाने के अतिरिक्त ढ़ोल नगाडे, लाउड स्पीकर व चिमटा इत्यादि बजाने पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा।
कोरोना के प्रति जागरूक किया जाएगा

संदीप कुमार ने कहा कि श्रद्धालुओं को कोरोना के प्रति जागरूक किया जाएगा तथा इसके लिए मुबारिकपुर से भरवाईं तक हिन्दी व पंजाबी भाषा में होर्डिंग लगाए जाएंगे। साथ ही पैंफलेट्स वितरित किए जाएंगे तथा सोशल मीडिया पर भी विशेष प्रचार अभियान छेड़ा जाएगा। उन्होंने मंदिर आने वाले सभी श्रद्धालुओं से कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने की अपील करते हुए कहा कि सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखें तथा मास्क का प्रयोग अवश्य करें।

मेले के दौरान लगेंगे विशेष चिकित्सा कैंप

संदीप कुमार ने कहा कि श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए चिंतपूर्णी सदन के साथ-साथ शंभू बैरियर पर पर्ची काउंटरों की संख्या बढ़ाई जाएगी। मेले के दौरान स्वास्थ्य विभाग द्वारा श्रद्धालुओं को 24 घंटे आपातकालीन चिकित्सा सुविधा एवं निशुल्क दवाईयां उपलब्ध करवाई जाएगी। डीसी ने मेले के दौरान श्रद्धालुओं को स्वच्छ व साफ-सुथरा पेयजल मुहैया करवाने के लिए आईपीएच विभाग को पेयजल स्रोतों की समुचित साफ-सफाई व पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित बनाने के निर्देश दिए। साथ ही इस दौरान साफ-सफाई सुनिश्चित बनाने के भी निर्देश दिए गए।

उपायुक्त ने सभी विभागीय अधिकारियों से मेले के सफल आयोजन के लिए अपना हरसंभव सहयोग प्रदान करने की अपील की। उन्होंने कहा कि मेला श्रद्धालुओं से ही होता है, ऐसे में मां के दर्शनार्थ आने वाले श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधा मिले, इस दिशा में सभी विभाग अपनी बेहतर सेवाएं प्रदान करने का प्रयास करें। पुलिस बनाएगी सोशल मीडिया सेल वहीं बैठक में एसपी अर्जित सेन ठाकुर ने कहा कि मेले के दौरान अफवाहों को रोकने के लिए तथा सही जानकारी श्रद्धालुओं तक पहुंचाने के लिए पुलिस एक विशेष सोशल मीडिया सेल भी बनाएगी। बैठक में एसपी ऊना अर्जित सेन ठाकुर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विनोद कुमार धीमान, एसडीएम अंब मुनीष यादव, डीएसपी अंब सृष्टि पांडे, सीएमओ डॉ. रमण कुमार शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखचम्बा ! विधानसभा उपाध्यक्ष 12 अक्टूबर को करेंगे चंबा मेडिकल कॉलेज अस्पताल का निरीक्षण।
अगला लेखचम्बा ! मनरेगा के तहत 116 करोड़ रुपए की राशि विभिन्न विकास कार्यों पर व्यय -वीरेंद्र कंवर।
[vc_row el_class="td-ss-row"][vc_column width="2/3"]
[/vc_column][/vc_row]