शिमला ! बर्फानी तेन्दुए के सरक्षण विषय पर सेमीनार का किया आयोजन !

0
1611
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

शिमला ! वन विभाग के मुख्यालय में वन्य प्राणी प्रभाग ने चीड़ पक्षी एवं बर्फानी तेन्दुए के सरक्षण विषय पर सेमीनार का आयोजन किया  गया ! वन्य प्राणी प्रभाग,वन विभाग हिमाचल प्रदेश इन दिनों वन्य प्राणी सप्ताह का आयोजन कर रहा है। वन्य प्रणियों के संरक्षण को जन-जन तक पहुंचाने के लिए हर वर्ष अक्तूबर माह में वन्य प्राणी सप्ताह का आयोजन करता है। विभिन्न कार्यक्रमों के द्वारा वन्य प्राणी संरक्षण के सन्देश को स्थानीय लोगों, विशेषकर विद्यार्थियों तक पहुचाया जाता है। पेंटिग, नारा लेखन एवं निबन्ध लेखन जैसी प्रतियोगिताओं के आयोजन से यह सन्देश बच्चों तक पहुंचाया जाता है। इस वर्ष इस तरह की प्रतियोगिताएं आन लाईन माध्यम के द्वारा आयोजित की जा रही हैं।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

वन्य प्राणी सप्ताह के कार्यक्रम में वन विभाग के मुख्यालय में चीड़ पक्षी एवं बर्फानी तेन्दुए के संरक्षण पर एक सेमिनार का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता डा0 सविता प्रधान मुख्य अरण्यलपाल वन बल प्रमुख ने की। इस अवसर पर एन0सी0एफ0 बैंगलोर के वैज्ञानिकों ने आन लाईन माध्यम से जानकारी दी। डा0 सविता ने कहा है कि हिमाचल प्रदेश में बर्फानी तेन्दुए के संरक्षण के जो कार्य चल रहे हैं, अनमें देश भर में हिमाचल एक अग्रणी राज्य है। गौरतलब है कि बर्फानी तेन्दुआ को हिमाचल में राज्य पशु का दर्जा मिला हुआ है। हिमाचल प्रदेशके लौहल स्पिति, किन्नौर एवं ऊपरी चम्बा क्षेत्रों में बर्फानी तेन्दुआ पाया जाता है। बर्फानी तेन्दुआ की अवादि उस क्षेत्र में पाए जाने वाले अन्य वन्य प्राणियों के बहुत्ता एवं अच्छे वनों का संकेत माना जाता है।

श्रीमती अर्चना शर्मा प्रधान मुख्य अरण्यपाल वन्य प्राणी ने भी अपने विचार सांझा किए, उन्होंने कहा कि वन्य प्राणियों का संरक्षण मानवता के लिए भी आवश्यक है। प्राकृति के सन्तुलन को बनाए रखने के लिए वन्य प्राणियोें की महत्वपूर्ण भूमिका रहती है तथा वन्य प्राणी प्रभाग इस दिशा में लोगों को जागरूक करने में हर सम्भव प्रयास करता है। इस अवसर पर अतिरिक्त प्रधान मुख्य अरण्यपाल श्री राजेश जे0 ईक्का व हेमन्त गुप्ता के अतिरिक्त श्री अनिल ठाकुर मुख्य अरण्यपाल वन्य प्राणी भी उपस्थित थे।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखचम्बा ! आज फिर चम्बा में कोरोना के 4 नए मामले आए सामने।
अगला लेखऊना ! सेवानिवृत तहसील कल्याण अधिकारी के घर जाकर जिला प्रशासन ने उन्हें सम्मानित किया !