सोलन ! ग्राम पंचायत जगजीत नगर, भागुड़ी, गनोल तथा कोटबेजा में 404 लोगों की एनीमियां जांच !

0
369
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

सोलन ! जिला आयुर्वेद विभाग सोलन द्वारा धर्मपुर विकास खण्ड की ग्राम पंचायत जगजीत नगर, भागुड़ी, गनोल तथा कोटबेजा में एनीमिया, पोषाहार तथा कोविड-19 के बारे में जागरूकता शिविर आयोजित किए गए। यह जानकारी जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डाॅ. राजेन्द्र शर्मा ने आज यहां दी।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

उन्होंने कहा कि इन ग्राम पंचायतों में 404 रोगियों की हीमोग्लोबिन जांच की गई तथा कम हिमोग्लोबिन वाले रोगियों को आगे जांच करवाने के लिए परामर्श दिया गया। उन्होंन कहा कि ग्राम पंचायत जगजीत नगर में 140, ग्राम पंचायत गनोल में 101, ग्राम पंचायत भागुड़ी में 109 तथा ग्राम पंचायत कोटबेजा में 54 रोगियों की स्वास्थ्य जांच की गई। डाॅ. राजेन्द्र शर्मा ने कहा कि शिविर में लोगों को अवगत करवाया गया कि शरीर में रक्त की कमी के कारण एनीमिया होता है।

इस रोग में शरीर की रक्त कोशिकाओं का स्तर सामान्य से कम हो जाता है। शिविर में सभी को संतुलित एवं आयरयुक्त आहार लेने के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी गई। उन्होंने कहा कि भोजन में पौष्टिक तत्वों लौह या आयरन, विटामिन, लवणों या खनिजों तथा प्रोटीन की कमी से कुपोषण होता है। उन्होंने कहा कि 04 से 06 माह तक के बच्चे, 11 से 18 वर्ष तक की किशोरियां तथा गर्भवती एवं धात्री महिलाएं एनीमिया से अधिक प्रभावित होती हैं।उन्होंने कहा कि एनीमिया या खून की कमी दूर करने वाले लौह तत्व से भरपूर खाद्य पदार्थ का सेवन आवश्यक है।

हरी सब्जियां, अंकुरित अनाज, सूखे मेवे, तुलसी, आंवला, गिलोय, पुदीना, टमाटर के सूप का सेवन एनीमिया ग्रसित रोगी के लिए लाभदायक है। शिविर में कोविड-19 से सुरक्षा के बारे में भी लोगों को जानकारी दी गई। लोगों को उचित सोशल डिस्टेन्सिग, मास्क पहनने तथा 20 सेकेंड तक साबुन से हाथ धोने या सेनिटाइजर के उपयोग के विषय में अवगत करवाया गया।इस अवसर पर रोगियों को एनीमिया की निःशुल्क दवाएं भी वितरित की गईं।

डाॅ. राजेन्द्र शर्मा ने कहा कि 03 अक्तूबर, 2020 को ग्राम पंचायत कसौली गड़खल के पंचायत घर में, ग्राम पंचायत गुल्हाड़ी के पंचायत घर में, ग्राम पंचायत बारियां में राजकीय प्राथमिक पाठशाला बढेरी में एवं ग्राम पंचायत जाबली के राजकीय प्राथमिक पाठशाला दतियार में कोविड-19 एवं एनीमिया से जागरूकता के लिए शिविर आयोजित किए जाएंगे।इस अवसर पर आयुर्वेदिक चिकित्सक डाॅ. मंजेश शर्मा, डाॅ. प्रियंका सूद, डाॅ. कामिनी, डाॅ. रक्षा तथा आयुर्वेद विभाग के अन्य कर्मचारी तथा स्थानीय निवासी उपस्थित थे।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -
पिछला लेखसोलन ! स्वस्थ युवा पीढ़ी ही सकारात्मक उन्नति में सहायक-डाॅ. डेजी ठाकुर !
अगला लेखसोलन ! मतदाता सूचियां तैयार करने का कार्यक्रम घोषित-केसी चमन !

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें