चम्बा ! महिला और बाल विकास विभाग चंबा द्वारा किया गया कार्यक्रम का आयोजन।

0
663
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

चम्बा ! महिला और बाल विकास विभाग चंबा द्वारा महिला और बाल कल्याण मंत्रालय भारत सरकार के निर्देशानुसार तथा सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग हिमाचल प्रदेश के सहयोग से तथा बाल विकास परियोजना अधिकारी चंबा के सौजन्य से वृत्त मुगला के अंतर्गत निचली ओबड़ी में पोषण माह सप्ताह के अंतर्गत एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया! इस कार्यक्रम में बाल विकास परियोजना अधिकारी चंबा नीलम धीमान मुख्यातिथि के रुप में उपस्थित रहे जबकि चाइल्ड लाइन टीम समन्वयक कपिल व टीम मेंबर पंकज कुमार कार्यक्रम में विशेष रूप से उपस्थित रहे!

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

इस कार्यक्रम में मुगला वृत्त की लगभग 28 आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं सहित क्षेत्र की महिलाएं व किशोरियां भी शामिल रहीं!
कार्यक्रम के दौरान चाइल्डलाइन समन्वयक कपिल द्वारा आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, उपस्थित महिलाओं व किशोरियों को चाइल्ड लाइन की कार्यप्रणाली के संबंध में बताया गया व बच्चों के पोषण पर भी चर्चा की गई! इसके साथ-साथ बाल-विवाह व बाल-शोषण के समय में भी बात की गई! आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से आग्रह किया गया कि वो किसी भी बाल-शोषण की जानकारी चाइल्ड लाइन की मुफ्त फोन सेवा 1098 देना सुनिश्चित करें!

बाल विकास परियोजना अधिकारी श्रीमती नीलम धीमान ने अपने संबोधन में पोषण अभियान के बारे में विस्तार से चर्चा की व इस अभियान के तहत तय किए गए लक्ष्यों पर भी प्रकाश डाला! उन्होंने बताया कि हमें बच्चों को उचित पोषण देना चाहिए ताकि उनका बौद्धिक विकास सही ढंग से हो सके! उन्होंने यह भी बताया कि नवजात बच्चों हेतु माता का दूध ही सर्वोत्तम आहार है! साथ ही धात्री महिलाओं को अपने पोषण पर विशेष ध्यान देना चाहिए! उन्होंने इस बात पर भी बल दिया कि लोगों को मौसमी सब्जियों, फलों व अन्य प्राकृतिक उत्पादों का सेवन करना चाहिए! इस दौरान आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं व क्षेत्र की महिलाओं द्वारा विभिन्न विभिन्न व्यंजनों की प्रदर्शनी भी लगाई गई! इसके साथ-साथ स्वास्थ्य विभाग द्वारा आई टीम ने उपस्थित महिलाओं व किशोरियों की खून की जांच, मधुमेह की जांच व रक्तचाप की जांच भी की गई! इस दौरान उपस्थित लोगों को चाइल्ड लाइन की टीम द्वारा चाइल्ड लाइन की कार्यप्रणाली के संबंध में पेंपलेट भी बांटे गए! इस कार्यक्रम में लगभग 70 लोगों ने उपस्थिति दर्ज करवाई!

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -
पिछला लेखहिमाचल । पांच सौ प्रवक्ताओं और हेड मास्टर को प्रिंसिपल पद पर प्रमोट किया गया ।
अगला लेखशिमला 30 सितम्बर 2020 के फल और सब्जियों के दाम !

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें