चम्बा ! सात महीनो के पश्चात फिर से खुला चम्बा का ऐतिहासिक चौगान।

0
2919
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

चम्बा ! कोरोना महामारी के चलते जिला प्रशासन ने पिछले सात महीनों से बंद पड़े चम्बा के इस ऐतिहासिक चौगान को आखिरकार लोगों की मांग को मानते हुए सुबह 5,बजे से लेकर सांय 5 बजे तक लोगों की आवाजाही और सैर सपाटे के लिए खोल दिया है। वंही प्रशासन ने लोगों से यह भी अपील की है कि सभी लोग प्रदेश सरकार की गाइड लाइन को फॉलो करते हुए चौगान में बैठे या चले पर सोशिल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए कोरोना से खुद का भी बचाव करे और दूसरे लोगों को भी इससे बचाये।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

राजस्वी काल से बना चम्बा का यह वही ऐतिहासिक चौगान है जिसे चम्बा के राजाओं ने बनवाया था। बताते चले कि इस चौगान में कभी राजा महाराजा गोल्फ खेला करते थे आज यह चौगान चम्बा वासियों के साथ बाहर से आने वाले सैलानियों की सैरगाह बन चुका है। कोरोना महामारी के दौरान इस चौगान को जिला प्रशासन ने पूर्णतः बंद कर दिया था,और जिसे आज फिर से जिला प्रशासन ने लोगों की मांग को देखते हुए खोल दिया है। जिसको लेकर चम्बा के स्थानीय वरिष्ठ लोगों के साथ अन्य लोग भी बेहद खुश है। इन लोगों ने ख़ुशी जतलाते हुए कहा कि राजस्वी काल में भी इस चौगान के रखरखाब और इसकी मेन्टेन्स को देखते हुए कुछ समय के लिए इस चौगान को बंद कर दिया जाता था पर इस बार कोरोना महामारी के चलते चौगान सात महीनो तक जिला प्रशासन द्वारा बंद कर दिया गया था। इन लोगों ने जंहा जिला प्रशासन का शुक्रियादा किया वंही लोगों से भी अपील करते हुए कहा कि जिला प्रशासन ने भले ही लोगों की मांग को देखते हुए इस चौगान को खोल दिया है पर कोरोना के बचाव को देखते हुए प्रदेश सरकार की गाइड लाइन को भी फॉलो करना होगा तभी सभी लोग सुरक्षित रह सकते है।

इस बारे जिला प्रशासन ने बताया कि कोरोना वायरस और लोक डाउन के कारण जिले में करीब करीब सभी गति विधियां बंद थी और इसी को ध्यान में रखते हुए लोगों की सुरक्षा हेतू चौगान को भी जिला प्रशासन ने बंद कर दिया था। उन्होंने बताया कि वैसे तो इस चौगान को सर्दियों में थोड़े समय के लिए बंद कर दिया जाता है और अप्रेल के महीने में इसको पुनः खोल दिया जाता है पर कोरोना वायरस की वजह से इस चौगान को बंद कर दिया था। उन्होंने बताया कि लोक डाउन के पश्चात भारत सरकार ने बहुत सारी गतिविधियों को चलाने की छूट दे दी है जिससे की आम जिंदगी रफ्तार पकड़ने लगी है। उन्होंने बताया कि लोगों के आग्रह पर इस चौगान को लोगों की सुविधा हेतू सुबह पांच बजे से लेकर सांय पांच बजे तक खुला रखा जायेगा , और अगर हालात और समान्य होते दिखे तो इसकी समय सारणी को और भी बढ़ाया जा सकता है।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखहिमाचल ! सोमवार को प्रदेश में कोरोना से तीन मौत और हुई !
अगला लेखचम्बा ! बाट में ढांक से गिरकर हुई महिला की मौत।