भरमौर ! गैहरा छतराड़ी तरौनी में बांटे ट्री गार्ड।

0
2664
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

चम्बा ! उपमंडल भरमौर के ब्लॉक छतराड़ी के अंतर्गत तरौनी गैहरा में विभाग ने कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस मौके पर क्षेत्र में ग्रामीणों को ट्री गार्ड बांटे गए। ग्रामीणों को ट्री गार्ड तथा खाद बांटी गई।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

इस मौके पर वन खण्ड अधिकारी संदीप चौहान ने ग्रामीणों को जागरूक करते हुए कहा कि  ये कार्यक्रम एक बूटा बेटी के नाम  से जोड़ा गया है उन्होंने  ग्रामीणों को समझाया कि वनों का सबसे अधिक लाभ जंगल के करीब रहने वालों को ही है।

अगर जंगल नष्ट होंगे, तो सबसे अधिक नुकसान उन्हीं हो होगा। रेंजर ने ग्रामीणों को बताया कि प्रकृति ने हमें जो प्राकृतिक रूप से एसी व कूलर दिया है, हम उसी को नष्ट कर अपने पैरों में कुल्हाड़ी मार रहे हैं।

 जंगल में होने वाले वनोत्पाद का उपयोग कर ग्रामीण अपनी आजीविका भी चला रहे हैं, फिर वनों को नुकसान नहीं पहुंचाना चाहिए। ग्रामीणों को समझाया कि वन हमारे जीवन के लिए सबसे महत्वपूर्ण है।

उन्होंने बताया कि वन विभाग ने बीते माह जो पौधारोपण किया है उनका सरंक्षण किया जाना बहुत जरूरी है। वन विभाग इनके संरक्षण का कार्य कर रहा है अगर स्थानीय लोग भी वन विभाग का सहयोग करेंगे तो आने वाले समय में उनको भी लाभ होगा। जंगल में वनों की सुरक्षा अपनी संपत्ति समझकर करें। अगर कोई शरारती तत्व पेड़ों को काटने या अन्य किसी प्रकार की हानि पहुंचाने की कोशिश करता है तो इस बारे में वन विभाग को गुप्त सूचना दे सकते हैं। जिसके बाद शिकायतकर्ता का नाम गुप्त रखकर कार्रवाई की जाएगी। इस मौके पर वनरक्षक विशाल कुमार समेत अन्य वन विभाग के कर्मचारी मौजूद रहे।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखचम्बा ! ग्राम पंचायत बकान में विभिन्न स्थानों से भांग उखाड़ी गई !
अगला लेखभरमौर उपमंडल में एक दिवसीय खंड स्तरीय पोषण अभियान जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया ।