सोलन ! कृषि विज्ञान केन्द्र कण्डाघाट द्वारा किचन गार्डन और न्यूट्री गार्डन की कि व्यवस्था की गई !

0
2223
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

सोलन। पोषण माह के अन्तर्गत महिला एवं बाल विकास विभाग सोलन द्वारा जिला के सभी विकास खण्डों में आंगनबाड़ी केन्द्रों पर पोषण से सम्बन्धित गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं। इसी कड़ी में आज कृषि विज्ञान केन्द्र कण्डाघाट द्वारा किचन गार्डन और न्यूट्री गार्डन की कि व्यवस्था की गई ताकि दैनिक जीवन में पोषक पदार्थो की गुणवत्ता को सुनिशित किया जा सके। जिला कार्यक्रम अधिकारी सुरेन्द्र कुमार तेगटा ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि ‘पोषण के लिये पौधे’ मुहिम के अंतर्गत जिले के कृषि विज्ञान केन्द्र कण्डाघाट ने भी महिला एवं बाल विकास विभाग के समन्वय से अभी तक चार गतिविधियां आयोजित की जा चुकी है जिनमे उत्तम किस्म के बीजों की जानकारी और वितरण किया गया।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

जिला कार्यक्रम अधिकारी ने कहा कि आंगनवाड़ी केन्द्र चायल, मंज्याट तथा तन्सेटा, बरोटीवाला, दाउंटी तथा कुमारहट्टी में भी किचन गार्डन और न्यूट्री गार्डन बनाये गए।उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय पोषण माह के अन्तर्गत इस वर्ष देश में ‘सही पोषण की परिकल्पना लागू करने के लिए ‘हर घर पोषण उत्सव, हर घर पोषण त्यौहार’ विषय निर्धारित किया गया है ताकि बच्चों, किशोरों और महिलाओं को कुपोषण मुक्त किया जा सके।उन्होंने कहा कि उपायुक्त सोलन के निर्देशानुसार पोषण अभियान के सफल कार्यान्वयन के लिए ग्रामीण स्तर पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।उन्होंने कहा कि सोलन जिला में पोषण अभियान को सफल बनाने और सभी को स्वस्थ रखने के लिए विभिन्न स्तरों पर व्यापक कार्य किया जा रहा है।

जिला के सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों में जहां महिलाओं को पोषण अभियान की व्यवहारिक जानकारी दी जा रही है वहीं उन्हें यह भी बताया जा रहा है कि स्थानीय स्तर पर कौन-कौन से पौष्टिक आहार उपलब्ध हैं।उन्होंने कहा कि जिला के 1281 आंगनबाड़ी केन्द्रों में पोषण के संबंध में जानकारी सत्र आयोजित किए जा रहे हैं। प्रत्येक माह में आयोजित होने वाले विभिन्न सत्रों में महिलाओं को स्तनपान के महत्व से अवगत करवाया जा रहा है और शिशु एवं बच्चों को दिए जाने वाले पौष्टिक आहार की उचित मात्रा की जानकारी दी जा रही है।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखमुख्यमंत्री ने न्यू रेडिकल अप्रोच इन इन्टरडिस्पिलिनरी रिसर्च पुस्तक का विमोचन किया !
अगला लेखराजगढ़ ! 12 लोगो के सेम्पल की जाँच की गई जिनमे 4 कोरोना पॉजिटिव पाए गए।