बिलासपुर ! स्वच्छता से ही अच्छे स्वास्थ की कल्पना की जा सकती है – राजिन्द्र गर्ग !

0
2319
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

बिलासपुर ! खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजिन्द्र गर्ग ने घुमारवीं काॅलेज परिसर में स्वच्छता अभियान में भाग लिया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि स्वच्छता हमारा प्राथमिक कार्य है। स्वच्छता से ही अच्छे स्वास्थ्य की कल्पना की जा सकती है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता अभियान से परिसर, आस-पडोस, घर, स्वास्थ्य संस्थान, शिक्षा संस्थान और कार्यालय इत्यादि साफ नजर आते है। उन्होंने कहा कि स्वच्छ वातावरण से ही शरीर स्वस्थ रहता है।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

उन्होंने कहा कि जब सभी लोग स्वच्छता के प्रति जागरूक होंगे तो इससे जहां वातावरण अच्छा होगा वहीं उससे स्वास्थ्य पर भी अच्छा प्रभाव पड़ेगा। उन्होंने कहा कि इसके लिए प्रधानमंत्री ने जो स्वच्छता का अभियान शुरू किया था आज हर पंचायत, संस्थान, युवक मण्डल, महिला मण्डल जितने भी संस्थाएं है सभी स्वच्छता अभियान से जुड़ी हुई है। अब किसी को भी स्वच्छता के प्रति याद दिलाने की आवश्यकता नहीं होती, नियमित रूप से संस्थाएं इस अभियान को अपनाकर कार्य करना शुरू कर देती है। जिसके कारण स्वच्छता के प्रति लोगों की जागरूकता बढ़ी है।

उन्होंने आहवान करते हुए कहा कि कूड़े-कचरे का निष्पादन सही ढंग से करना सुनिश्चित करे जिसके लिए स्वच्छता घर से शुरू करें ताकि आने वाली पीढ़ी को भी स्वच्छता अपनाने के संस्कार मिले और हमारे घर, गांव, समाज, संस्थानों को स्वच्छ वातावरण मिले। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के जन्मदिन को सेवा सप्ताह के रूप में मनाया जाता है। जो काम प्रधानमंत्री ने देश में सेवा के शुरू किए है उन कार्यों को अपनी-अपनी क्षमता के अनुसार आगे बढ़ाने में सभी अपना योगदान दें।

स्वच्छता अभियान को एक दिन का कार्यक्रम न मानते हुए नियमित रूप से अपनाए और अपने परिसर को स्वच्छ रखे ताकि छात्रों को सही दिशा और स्वच्छ संस्कार मिल सके। उन्होंने कहा कि कोरोना से बचने के लिए सभी लोग मास्क पहने, बार-बार हाथ धोएं और दो गज की दूरी का पालन करें। इस अवसर पर काॅलेज प्रधानाचार्य सहित काॅलेज प्रशासन तथा अन्य ने भी स्वच्छता कार्यक्रम में भाग लिया।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखबिलासपुर ! उपायुक्त कार्यालय परिसर से भांग व अफीम उन्मूलन अभियान का शुभारम्भ किया !
अगला लेखचम्बा/भरमौर ! आंगनबाड़ी केंद्रों में कार्यकर्ता व सहायिकाओं के 18 पदों हेतु साक्षात्कार ।