राष्ट्र की उन्नति व सुरक्षा के लिए शरीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ होना अत्यंत आवश्यक – महेंद्र पाल गुर्जर !

0
2517
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

नालागढ़ ! राष्ट्र की उन्नति व सुरक्षा के लिए नागरिकों का शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ होना अत्यंत आवश्यक है जिसके लिए स्वच्छ व पोषक आहार का महत्वपूर्ण योगदान है। पौष्टिक खाद्य पदार्थों की आपूर्ति के लिए स्थानीय स्तर पर पैदा होने वाले खाद्य पदार्थों की पौष्टिकता एवं गुणवत्ता के बारे आमजन को ज्यादा से ज्यादा जागरूक किया जाना चाहिए ताकि ग्रामीण क्षेत्रों में निर्धन व्यक्ति भी स्थानीय स्तर पर उपलब्ध पोषक खाद्य पदार्थों का सेवन कर कुपोषण की चुनौती से निपट सकें। यह विचार आज खंड अभिसरण समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपमंडल अधिकारी नागरिक महेंद्र पाल गुर्जर ने व्यक्त किए। बाल विकास योजना अधिकारी नालागढ़ द्वारा आयोजित इस बैठक में 1 से 30 सितंबर तक मनाए जा रहे राष्ट्रीय पोषण अभियान के विषय में विभिन्न विभागों के दायित्वों के बारे में भी विस्तृत चर्चा की गई।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

राष्ट्रीय पोषण माह के उद्देश्य के विषय में विस्तृत जानकारी देते हुए बाल विकास योजना अधिकारी नालागढ़ कविता गौतम ने बताया कि पोषण अभियान के महत्व के विषय में क्षेत्र के लोगों को जागरूक करने के लिए ” हर घर पोषण उत्सव – हर घर पोषण त्योहार” नामक मूल विषय दिया गया है। जिसके तहत क्षेत्र की आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं तथा आशा कार्यकर्ताओं के माध्यम से किशोरियों, धात्री व गर्भवती महिलाओं को कुपोषण के कारणों पर इसके निवारण के बारे में विशेष रूप से जागरूक किया जा रहा है। कविता गौतम ने बताया कि इस पोषण अभियान का मुख्य उद्देश्य 0 से 6 वर्ष तक की आयु के बच्चों के अलावा किशोरियों, गर्भवती व धात्री महिलाओं के स्वास्थ्य में सुधार लाना

है ताकि भविष्य में इनकी मृत्यु दर को काम किया जा सके। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा नियमित रूप से कुपोषित बच्चों की ऊंचाई और वजन की जांच कर पहचान की जा रही है तथा उन्हें पोषक आहार की सहायता से पोषित करने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि पोषण अभियान के अंतर्गत 16 सितंबर तक क्षेत्र में कुल 40175 महिलाओं, पुरुषों बच्चों तथा किशोरियों को विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से जागरूक किया जा चुका है। बैठक में पोषण अभियान को जन आंदोलन बनाने को लेकर एसडीम नालागढ़ द्वारा एक शपथ भी दिलवाई गई।

बैठक में उप मंडलीय आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारी डॉ ज्योति कंवर, तहसील कल्याण अधिकारी नालागढ़ टेक चंद ठाकुर खंड प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी रामशहर चरणदास, स्वास्थ्य शिक्षक चमन लाल खंड कार्यक्रम सहायक हिना शर्मा तथा अन्य विभागों की अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखबददी ! देश के विभाजन के समय मारे गए असंख्य लोगों का श्राद्व व तर्पण – हिंदू जागरण मंच !
अगला लेखचम्बा ! स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग, चंबा ने मनाया आज विश्व रोगी सुरक्षा दिवस।