शिमला ! पीजी परीक्षाओं के लिए एचपीयू ने गाइडलाइन जारी की !

0
2538
प्रतीक चित्र
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

शिमला ! 15 सितंबर से शुरू होने वाली पीजी परीक्षाओं के लिए एचपीयू ने गाइडलाइन जारी की है। बाहरी राज्यों से आने वाले छात्रों को एंटीजन रैपिड टेस्ट की नेगेटिव रिपोर्ट लानी होगी। इसके साथ ही होस्टल में भी रहने की छूट प्रदेश विवि ने दी है, इसके लिए भी कोविड की नेगटिव रिपोर्ट अनिवार्य की गई है। ऐसे में साफ है कि एचपीयू की ओर से 15 सितंबर से करवाई जाने वाली पीजी कोर्स की परीक्षाओं के लिए बाहरी राज्यों से आने वाले छात्रों को होस्टल मुहैया करवाएगा। पीजी की फाइनल परीक्षा में लगभग 40 हजार छात्रों की रजिस्ट्रेशन हुई है। परीक्षाओं के दौरान ये छात्र विश्वविद्यालय के होस्टल में रह सकेंगे।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

हालांकि इसके लिए विश्वविद्यालय ने कुछ नियम तय किए हैं, जिसके तहत छात्र अगर पहले ही विश्वविद्यालय होस्टल में रहता है, तो उसे होस्टल में रहने की सुविधा दी जाएगी। इसके लिए छात्र को अपनी कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट साथ लेकर आनी होगी। इसके अलावा यह भी तय किया गया है कि हिमाचल के दूरदराज के क्षेत्रों से आने वाले छात्रों को भी होस्टल में रहने की अनुमति देगा।  इन छात्रों को अपने साथ एक डिस्टेंस सर्टिफिकेट लाना होगा, जिसमें यह शामिल होना चाहिए कि विश्वविद्यालय की ओर से पीजी परीक्षाओं के लिए बनाया गया निकटतम परीक्षा केंद्र 50 किलोमीटर से अधिक दूरी पर स्थित है।

तभी छात्र को होस्टल में रहने की अनुमति दी जाएगी। यह भी तय किया गया है कि यह डिस्टेंस सर्टिफिकेट कार्यकारी मजिस्ट्रेट की ओर जारी या प्रतिवाद किया जाना चाहिए। तहसीलदार के पद से नीचे यह सर्टिफिकेट मान्य नहीं होगा। इसके अलावा एक बड़ी राहत एचपीयू की ओर से छात्रों को यह भी दी गई है कि यदि कोई छात्र कोविड-19 के कारण कभी भी विश्वविद्यालय की ओर से आयोजित परीक्षा में उपस्थित नहीं हो पाता है, तो ऐसे पाठ्यक्रम के लिए विशेष परीक्षाओं में उपस्थित होने का अवसर दिया जा सकता है, जो हो सकता है  विश्वविद्यालय द्वारा और जब संभव हो, द्वारा संचालित किया जाता है, ताकि छात्र को किसी भी असुविधा ओर नुकसान न हो।

कोरोना पॉजिटिव स्टूडेंट्स बाद में दे सकते हैं एग्जाम

विश्वविद्यालय ने सभी परीक्षा केंद्रो को निर्देश जारी किए हैं कि केंद्र की एसओपी का पालन किया जाए। परीक्षा केंद्र के अंदर जाने से पहले छात्रों की थर्मल स्कैनिंग होगी, वहीं तापमान सामान्य होने पर ही एंट्री मिलेगी। विश्वविद्यालय की ओर से कहा गया है कि जो छात्र संक्रमण की वजह से परीक्षा नहीं दे पाएंगे, उनके लिए बाद में अलग से एग्जाम को लेकर डेट निकाली जाएगी। विश्वविद्यालय ने साफ किया है कि सभी परीक्षा केंद्रों को शाम को जानकारी भेजनी होगी। अगर कहीं कोई समस्या आती है, तो इस बारे में भी बताना होगा।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखशिमला ! कौशल सुदृढ़ीकरण की दूसरी समीक्षा बैठक पीटर हॉफ में हुई !
अगला लेखलाहौल ! अटल टनल के निर्माण में मुख्य भूमिका निभाने वाले किए सम्मानित !