शिमला ! सतर्कता द्वारा साइबर अपराध से बचा जा सकता है – पुलिस साईबर क्राईम ।

0
2013
सांकेतिक चित्र
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

शिमला ! वर्तमान समय में साईबर अपराधी निरतंर नए-नए तरीकों से आम जन- मानस को ठगने का प्रयास करते है। हैंकिंग से बचने के लिए पासवर्ड बनाते समय इन बातों का रखें खास ख्याल, वरना उठाना पड़ेगा भारी नुकसान आज के टाइम में हर व्यक्ति को अपनी जानकारी सुरक्षित रखने के लिए पासवर्ड लगाना सबसे ज्यादा जरुरी होता है !लेकिन कई बार पासवर्ड के बावजूद भी यूजर का मोबाइल, अकाउंट या सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हैक हो जाते है ! जिसके कारण भारी नुकसान उठाना पड़ता है ! कुछ बहुत ही बेसिक सी गलतियां होती हैं जिन्हें करके हम संकट में पड़ जाते हैं !
और पढ़ें

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

1. सभी प्लेटफॉर्म को सुरक्षित रखने के लिए हमेशा अलग-अलग पासवर्ड का यूज करना चाहिए ! कई बार हम भूलने की झंझट से बचने के लिए इस तरह की गलती कर देते हैं जिसका हैकर्स आसानी से फायदा उठा लेते हैं !
2. नया अकाउंट क्रिएट करते समय पासवर्ड भी नया ही डालें, पुराने को यूज ना करें ! क्योंकि हैकर्स डार्क नेट के माध्यम से एक्सपायर्ड पासवर्ड आसानी से निकाल लेते हैं !
3. नया पासवर्ड सेट करने के बाद, इसे अपने ईमेल में, टेक्स्ट डॉक्यूमेंट के रूप में या ऑनलाइन कहीं भी ड्राफ्ट के रूप में सेव नहीं करें ! पासवर्ड को समय-समय पर बदलते रहें !
4. अपने पासवर्ड को याद रखने के लिए Chrome या किसी अन्य ब्राउज़र को सेव करने की अनुमति न दें ! यदि आप किसी दुर्भावनापूर्ण वेबसाइट पर जाते हैं या आपके सिस्टम में मैलवेयर है, तो यह आपके सभी पासवर्ड को असुरक्षित बनाता है !
5. Two-factor authentication का यूज करें ! इससे हैकर्स आपके फोन या अन्य प्लेटफॉर्म को हैक नहीं कर पाएगा ! इसके अलावा फोन नंबरों का उपयोग पासवर्ड के रूप में करना सबसे आम गलती है जो लोग आमतौर पर करते हैं !
6. पासवर्ड या पिन के रूप में किसी भी महत्वपूर्ण डेट का उपयोग करने से हमेशा बचें क्योंकि इनका आसानी से अनुमान लगाया जा सकता है ! उदाहरण के लिए, यदि आपका जन्मदिन 25 जुलाई को है, तो पिन के रूप में 2507 या 0725 का उपयोग न करें !
7. साइबर एक्सपर्ट की मानें तो टीम व्यूवर या क्विक सपोर्ट जैसी ऐप से कोई दूर बैठा व्यक्ति भी आपके फोन या कंप्यूटर पर पूरा अधिकार कर लेता है ! इससे कोई भी एक्सिस करके आपके सिस्टम को ठीक कर सकता है ! आजकल साइबर अपराधी इनका दुरूपयोग दूसरों के सिस्टम से जानकारी चुराने के लिए कर रहे हैं !
(i) ऐप को डाउनलोड करते समय भी चेतावनी दी जाती है कि इसके आईडी की जानकारी वे केवल उसे ही दें, जिस पर भरोसा हो !
(ii) एप की आईडी किसी को बताने से आपकी पर्सनल जानकारी चोरी हो सकती है !
(iii) एप को बिना वजह डाउनलोड न करें !
(iv) सिस्टम में कुछ खराबी आने पर उन्हीं से ठीक कराएं जिन्हें आप व्यक्तिगत तौर पर जानते हों !
(v) कोई अकाउंट में पैसा ट्रांसफर करने के लिए बोले तो ऐसा बिल्कुल न करें !

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखभाजपा औद्योगिक प्रकोष्ठ की प्रदेश कार्यकारिणी एवं ज़िला संयोजकों की घोषणा की – सुमीत शर्मा !
अगला लेखचम्बा ! “तुम शिमला शहर की क्वीन प्रिये” – कवि की कलम से !
[vc_row el_class="td-ss-row"][vc_column width="2/3"]
[/vc_column][/vc_row]