धर्मशाला । शीतकालीन अवकाश वाले स्कूलों की 5वीं, 8वीं और 9वीं की बोर्ड परीक्षाएं दिसंबर माह में नहीं !

0
2808
प्रतीक चित्र
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

धर्मशाला ! हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड इस बार शीतकालीन अवकाश वाले स्कूलों की 5वीं, 8वीं और 9वीं की बोर्ड परीक्षाएं दिसंबर माह में नहीं लेगा। इस बार इन स्कूलों की बोर्ड परीक्षाएं ग्रीष्मकालीन छुट्टियों वाले स्कूलों के साथ आयोजित करवाई जाएंगी। स्कूल शिक्षा बोर्ड ने यह फैसला कोरोना महामारी और लंबे समय तक पढ़ाई बाधित होने के कारण लिया है। इससे पहले स्कूल शिक्षा बोर्ड शीतकालीन अवकाश वाले स्कूलों की बोर्ड परीक्षाएं दिसंबर माह में आयोजित करवाता था !

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

जानकारी के अनुसार हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने इस बार कोविड-19 के कारण शीतकालीन अवकाश वाले स्कूलों में बोर्ड के तहत होने वाली वार्षिक परीक्षा ग्रीष्मकालीन स्कूलों की परीक्षाओं के साथ आयोजित करने का फैसला लिया है।

गौर रहे कि पांचवीं और आठवीं कक्षा को बोर्ड परीक्षा की श्रेणी में रखा गया है। जबकि नौंवी कक्षा की परीक्षाओं के लिए प्रश्नपत्र बोर्ड की ओर से उपलब्ध करवाए जाते हैं। वहीं, दूसरी ओर इन स्कूलों में प्रायोगिक विषय की परीक्षाएं भी लिखित परीक्षाओं के बाद आयोजित करवाई जाएंगी। जिसका संचालन संबंधित स्कूलों की ओर से आंतरिक रूप से किया जाएगा।वहीं इस बार यह परीक्षाएं 70 फीसदी पाठ्यक्रम के आधार करवाई जाएंगी। परीक्षा में 30 फीसदी से अधिक वैकल्पिक प्रश्न पूछे जाएंगे। छात्रों को आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं में कोई परेशानी न हो, इसके लिए स्कूल शिक्षा बोर्ड पूरा पाठ्यक्रम छात्रों को पढ़ाएगा। वही अक्षय सूद, सचिव, स्कूल शिक्षा बोर्ड धर्मशाला ने कहा कि अवकाश वाले स्कूलों की पांचवीं, आठवीं और नौंवी की बोर्ड परीक्षाएं इस बार मार्च माह में एक साथ आयोजित करवाई जाएंगी। इससे पहले बोर्ड इन परीक्षाओं का आयोजन दिसंबर माह में करता था !

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -
पिछला लेखचम्बा ! साढ़े छ महीने के बाद खुले मंदिरों के किवाड़।
अगला लेखऊना । अंब में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम के तहत एक दिवसीय जागरूकता शिविर !

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें