चम्बा ! कौशल विकास के प्रस्तावित कोर्स में शामिल होंगे फार्म मशीनरी, पोस्ट हार्वेस्ट तकनीक और दूध उत्पाद।

0
4302
Vivek Bhatia
फाइल चित्र
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

चम्बा ! चम्बा जिला में कौशल विकास की दृष्टि से कुछ नए कोर्स शामिल किए जाएंगे। जिनमें फार्म मशीनरी, पोस्ट हार्वेस्ट तकनीक के अलावा दूध उत्पाद शामिल हैं। कौशल विकास समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए अतिरिक्त उपायुक्त मुकेश रेपसवाल ने कहा कि कौशल विकास प्लान का प्रपोजल जल्द तैयार होगा।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

बैठक के दौरान कौशल गैप विश्लेषण पर भी चर्चा की गई और इसके विश्लेषण के लिए ऑनलाइन प्रश्नावली तैयार करने के भी निर्देश दिए गए। अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि पोस्ट हार्वेस्ट तकनीक में ग्रेडिंग, पैकेजिंग और मार्केटिंग भी शामिल होंगे।

अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि इस प्लान का मकसद चंबा जिला में उपलब्ध कौशल की पहचान करके उसका विश्लेषण और कौशल विकास को अपेक्षा के अनुरूप सुनिश्चित बनाना है। अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा अन्य राज्यों से वापस लौटे कामगारों के लिए शुरू किए गए स्किल रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर चंबा जिला में अब तक रोजगार के लिए करीब 600 लोगों द्वारा पंजीकरण करवाया गया है।

 बैठक के दौरान स्किल रजिस्टर, पंजीकरण और प्लेसमेंट पर भी विस्तार से चर्चा की गई। बैठक में जिला रोजगार अधिकारी अरविंद चौहान, महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र चंद्रभूषण, कृषि उपनिदेशक सुरेश शर्मा, बागवानी उपनिदेशक राजीव चंद्रा, बहु तकनीकी प्रशिक्षण संस्थान के प्रधानाचार्य समेत अन्य विभागीय अधिकारी और हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम के जिला समन्वयक शिवेंदू चौहान भी मौजूद रहे।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखशिमला ! भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा करेंगे 11 जिला कार्यालयों का शिलान्यास – सुरेश कश्यप !
अगला लेखशिमला। प्रदेश की 13वीं विधानसभा के नवम सत्र के तीसरे दिन की शुरुआत आज बेहद हंगामेदार रही।