जंजैहली ! इंटरनेशनल टूरिज्म मैप पर चमकेगा जंजैहली क्षेत्र – राकेश पठानिया !

0
2232
फाइल चित्र
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

जंजैहली ! मंडी जिला का जंजैहली क्षेत्र जल्द ही इंटरनेशनल टूरिज्म मैप पर चमकेगा। क्षेत्र में ईको टूरिज्म केसाथ साथ साहसिक और ग्रीन टूरिज्म के मेल से पर्यटन को नए पंख लगेंगे। इसे लेकर प्रदेश सरकार ने खाका तैयार कर लिया और कोरोना की स्थिति सामान्य होने के साथ ही इस दिशा में ठोस कदम उठाए जाएंगे । वन एवं युवा सेवाएं व खेल मंत्री राकेश पठानिया ने यह बात जंजैहली में विभिन्न ईको टूरिज्म साईट्स के निरीक्षण के दौरान कही।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

उन्होंने कहा कि जंजैहली घाटी प्रदेश के सबसे खूबसूरत स्थलों में एक है। यहां पर्यटन की गतिविधियों को नया आयाम देने की सभी संभावनाएं हैं, पर्यावरण संरक्षण को ध्यान में रखते हुए इन संभावनाओं का  पूरा उपयोग किया जाएगा। इस मौके प्रधान मुख्य अरण्यपाल(पीसीसीएफ) हैड ऑफ फॉरेस्ट फोर्स, डॉ. सविता के अलावा वन एवं युवा सेवाएं व खेल विभाग के अन्य आला अधिकारी भी मंत्री के साथ रहे। डॉ. सविता ने क्षेत्र में ईको टूरिज्म गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए विभाग की कार्ययोजना की विस्तृृत जानकारी दी।

इस दौरान राकेश पठानिया ने सिराज क्षेत्र की ग्राम पंचायत मुरहाग के भराड़ी में बने प्रदेश के पहले मनरेगा पर्यटन पार्क का दौरा किया और मनरेगा पर्यटन के अनूठे कॉंसेप्ट को सराहा। इसके उपरांत उन्होंने भुलाह में 1.44 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले वण्य प्राणी चेतना केन्द्र स्थल का निरीक्षण किया। उन्होंने भुलाह में ग्रीन विलेज के लिए जगह चिन्हित करने को स्थल का अवलोकन भी किया। उन्होंने कहा कि शिकारी देवी में भी ग्रीन विलेज के लिए स्थल चयन किया जा रहा है।

जंजैहली में दिखेगी हिमाचली संस्कृति की संपूर्ण  झलक

वन मंत्री ने एशियन विकास बैंक के सहयोग से ढीम कटारू में साढ़े 25 करोड़ की लागत से बन रहे सांस्कृतिक केन्द्र का निरीक्षण करते हुए कहा कि यहां  हिमाचली संस्कृति की  संपूर्ण  झलक  दिखाने के प्रयास किए जांएगे। इस केन्द्र में सभी जिलों की सांस्कृतिक परम्पराओं को प्रदर्शित करने के व्यवस्था करने के साथ ‘मिनी हिमाचल’ के दर्शन की तर्ज पर विकसित किया जाएगा।

रोजगार नए अवसर मिलेंगे

वन मंत्री ने कहा कि जंजहैली क्षेत्र में पर्यटन गतिविधियों के विकास से युवाओं को रोजगार के नए अवसर मिलेंगे।युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर के मार्गदर्शन में प्रदेश सरकार ने अनेकों महत्वाकांक्षी योजनाएं चलाई हैं, जिनका लाभ लेकर प्रदेश के बहुत से युवाओं ने अपना भविष्य संवारा है। वे न केवल स्वयं आत्म निर्भर बने बल्कि अन्य लोगों को भी रोजगार के अवसर मुहैया करवा रहे हैं।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखबल्ह ! ऊपरी क्षेत्रों में एटीएम सुविधा उपलब्ध नहीं होने के कारण उपभोक्ताओं को भारी परेशानी !
अगला लेखकाँगड़ा में बेसहारा पशुओं को आश्रय देने संबंधी बैठक की।