चम्बा ! श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर की सभी परिसंपत्तियों की तैयार की जाए सूची-उपायुक्त ।

0
2397
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

चम्बा ! श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर की सभी परिसंपत्तियों की सूची तैयार की जाएगी ताकि उन परिसंपत्तियों को चिन्हित करने के बाद उनसे अतिरिक्त संसाधन भी जुटाए जा सकें।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

उपायुक्त विवेक भाटिया ने यह बात आज श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर ट्रस्ट की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही। उन्होंने कहा कि श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर ट्रस्ट को वित्तीय तौर पर पूरी तरह से सक्षम बनाने की दिशा में यह कदम उठाए जाने लाजिमी हैं। उपायुक्त ने राजस्व विभाग के अधिकारियों को कहा कि वे इस कार्य योजना को जल्द अमलीजामा पहनाएं।

उन्होंने कहा कि जब ट्रस्ट वित्तीय आधार पर मजबूत होगा तो जरूरत के मुताबिक आने वाले समय में अतिरिक्त सुविधाएं भी पूरे मंदिर परिसर के साथ जुड़ें।

बैठक के दौरान यह फैसला भी लिया गया की लोक निर्माण विभाग के आकलन के अनुसार ही दुकानदारों को किराया अदा करना पड़ेगा। लंबे समय से किराया नहीं चुकाने वाले वालों को नोटिस जारी होंगे। उन्होंने कहा कि यदि श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर की संपत्ति पर अतिक्रमण पाया जाता है तो उस दिशा में भी कार्यवाही अमल में लाई जाए। श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर की भूमि के एवज में मिलने वाली राजस्व वार्षिकी के कई सालों से लंबित रहने के मामले पर उपायुक्त ने जिला राजस्व अधिकारी को इस दिशा में कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

उपायुक्त ने कहा कि वे स्वयं सोमवार को ट्रस्ट के पदाधिकारियों के साथ मौके पर जाकर पूरा जायजा लेंगे। उपायुक्त ने मंदिर के एक भाग में स्थित धाम परिसर में और बेहतर सुविधाएं देने की भी हिदायत दी। उपायुक्त ने बिजली बोर्ड को धाम परिसर के साथ गुजरने वाली बिजली की तारों को इन्सुलेटेड केबल के साथ कवर करने के लिए कहा ताकि ये क्षेत्र सुरक्षा की दृष्टि से व्यवस्थित हो सके।

मंदिर परिसर में शांति भवन में लगी पेंटिंग की खराब स्थिति के मुद्दे पर उपायुक्त ने कहा कि इस पेंटिंग को अच्छे स्वरूप में बदलने का काम शुरू किया जाए। बैठक में यह फैसला भी लिया गया कि श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर के गर्भ गृह में एक नया अपेक्षाकृत मौजूदा दानपात्र की तुलना में छोटे आकार का दानपात्र स्थापित किया जाएगा ताकि श्रद्धालु दर्शन के साथ चढ़ावा दानपात्र में सुविधाजनक तरीके से डाल सकें। बैठक के दौरान श्री लक्ष्मी नारायण के साथ संबद्ध रहे जिले के कुछ अन्य मंदिरों से मिलने वाले चढ़ावे के हिस्से को लेकर भी चर्चा की गई। इसके अलावा धाम परिसर में आने और जाने के लिए अलग-अलग रास्ते की व्यवस्था बनाए जाने के मुद्दे पर भी विचार विमर्श किया गया। उपायुक्त ने कहा कि श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर ट्रस्ट के तमाम पदाधिकारियों के समन्वय और सहयोग से श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर ट्रस्ट बैठक में चर्चा के लिए रखे गए सभी मुद्दों पर आने वाले समय में सकारात्मक परिणाम सामने लाएगी। बैठक से पूर्व ट्रस्ट के गैर सरकारी पदाधिकारियों ने उपायुक्त को सम्मानित भी किया। बैठक में अधिशासी अभियंता लोक निर्माण जीत सिंह ठाकुर, अधिशासी अभियंता बिजली बोर्ड पवन शर्मा जिला भाषा अधिकारी तुकेश कुमार, नायब तहसीलदार संदीप कुमार, सहायक अभियंता जल शक्ति जितेंद्र शर्मा के अलावा श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर ट्रस्ट के पदाधिकारियों में मेजर एससी नैयर, विनय शर्मा, महाराज कृष्ण बड़ियाल, जसवीर नागपाल, मंगलेश शर्मा, पवन भारद्वाज, शक्ति बड़ियाल, नरेश महाजन,ओम प्रकाश और संदीप मल्होत्रा भी शामिल रहे।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखचम्बा ! नॉट ऑन मैप संस्था व अमेरिकन कंपनी स्टे फ्लैक्सी द्वारा नॉट ऑन मार्ट वेब पोर्टल का किया गया आगाज।
अगला लेखचम्बा ! चम्बा में कोरोना पॉजिटिव के फिर 6 मामले आए सामने।