शिमला ! निजी शिक्षण संस्थाओं की मनमानी पर लगाई जाएगी रोक – अतुल कौशिक !

0
3534
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

शिमला ! फर्जी डिग्री मामला सामने आने के बाद हिमाचल प्रदेश निजी शिक्षण संस्थान विनियामक आयोग अब एक्शन मोड में आ गया है।आयोग ने शिक्षण संस्थानों की मनमानी पर लगाम लगाने के लिए यूनिवर्सिटी और कॉलेजों के प्रबंधन को ऑनलाइन करने का फैसला लिया है ताकि शिक्षा के क्षेत्र में पारदर्शिता आये।छात्रों से लेकर शिक्षकों व डिग्रियों की ऑनलाइन मॉनिटरिंग आयोग करेगा। अभी तक यूनिवर्सिटीज डाटा को छुपाती रही है और गड़बड़ियां होती रही है।आयोग के पास पिछले कुछ ही दिनों में 100से 150 शिकायतें आयी हैं जिनका जल्द निपटारा किया जाएगा।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

शिमला में निजी शिक्षण संस्थान विनियामक आयोग के नवनियुक्त अध्यक्ष मेजर जरनल अतुल कौशिक ने प्रेस वार्ता कर बताया कि आयोग के पास हाल ही में 150 शिकायतें पहुंची हैं। इन शिकायतों में ट्यूशन फ़ीस ज़्यादा वसूलने, शिक्षकों को वेतन नही देने,मूलभूत सुविधाओं की कमी के अलावा एग्जाम न करवाने को लेकर शिकायतें मिली है जिनका आयोग जल्द निपटारा करेगा।शिक्षा में पारदर्शिता लाना आयोग का पहला प्रयास रहेगा। हिमाचल प्रदेश में 17 निज़ी विश्वविद्यालय व 177 कॉलेज है।

अध्यक्ष में कहा कि बाहरा यूनिवर्सिटी व बद्दी यूनिवर्सिटी ने शिक्षकों को कई माह से वेतन नही दिया गया। इन दोनों यूनिवर्सिटी को तलब किया गया है। मानव भारती यूनिवर्सिटी में फ़र्ज़ी डिग्री मामले के आने के बाद वहाँ एक एडमिनिस्ट्रेशन नियुक्त किया है वह व्यवस्थाओं को देखेगा। यूनिवर्सिटी में पढ़ रहे छात्रों को लेकर सरकार अंतिम फ़ैसला लेगी। क्योंकि मानव भारती यूनिवर्सिटी में 1500 छात्र पड़ रहे हैं।निज़ी शिक्षण संस्थानों में मनमानी चरम पर है शिमला के हेरिटेज इंस्टिट्यूट व बेल्स इंस्टिट्यूट पर भी कर्यवाही की जा रही है।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखशिमला ! सुरेश कश्यप से सोलन के सेना से सेवानिवृत्त जगमोहन ठाकुर की अध्यक्षता में एक प्रतिनिधिमंडल मिला।
अगला लेखशिमला ! 5 सितम्बर से प्रदेश में तीन रूटों पर रात्रि बसों का संचालन – बिक्रम सिंह !