ऊना ! बाल बालिका सुरक्षा योजना के तहत अनाथ और असहाय बच्चों को सहायता राशि दी जाती है !

0
3276
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

ऊना ! हिमाचल प्रदेश की जय राम ठाकुर सरकार बाल बालिका सुरक्षा योजना के तहत अनाथ और असहाय बच्चों के पालन पोषण तथा देखभाल के लिए पालक अभिभावकों को प्रति माह सहायता राशि प्रदान करती है। इस योजना के तहत ऊना जिला की तहसील अंब के गाव बागडू में एक अनाथ चार वर्ष की बालक वंश की देशभाल उनकी दादी माँ द्वारा की जा रही है। इसी के दृष्टिगत आज उपायुक्त ऊना संदीप कुमार ने वंश के निवास स्थान पर जाकर इस योजना के तहत प्रति माह 2300 रूपये सहायता राशि प्रदान की। डीसी ने बताया कि वंश को 18 वर्ष की आयु पूर्ण होने तक हर माह यह आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

डीसी ने बताया कि बाल-बालिका सुरक्षा योजना का मुख्य उद्देश्य अनाथ तथा असहाय बाल-बालिकाओं को जिला बाल संरक्षण अधिकारी की निगरानी में पालन के लिए किसी संपन्न पारिवारिक वातावरण में रखना है ताकि उन्हें बाल-बालिका आश्रमों में प्रवेश के लिए बाध्य न होना पड़े।

इस अवसर पर जि़ला कार्यक्रम अधिकारी, आईसीडीएस ऊना सतनाम सिंह ने इस योजना की पात्रता बताते हुए कहा कि अनाथ और असहाय बच्चे इस योजना का लाभ ले सकते हैं। इसके अतिरिक्त ऐसा बच्चा जिसके पिता का देहांत हो गया हो तथा मां ने दूसरी शादी कर ली हो और जो बच्चे की देखभाल नहीं करती हो या जिस बच्चे की मां का देहांत हो गया हो और पिता या माता-पिता दोनों जेल में हों या जिस बच्चे के माता-पिता दोनों एचआईवी पॉजि़टिव हों, इस योजना का लाभ लेने के पात्र हैं। इस मौके पर सीडीपीओ अंब अनिल कुमार सहित अंगनबाड़ी कार्याकत्ता उपस्थित रहे।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखशिमला । बचत भवन सभागार में 6 शहरी स्थानीय निकायों के वार्डों का आरक्षण से संबंधित बैठक का आयोजन !
अगला लेखसुन्नी नागरिक अस्पताल में आने वाले मरीजों के लिए 3 व्हीलचेयर भेंट की !