ओंकार शर्मा ने दिए स्थानीय फसलों के बीजों के उत्पादन पर कार्य के निर्देश !

0
2763
फाइल चित्र
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

हिमाचल प्रदेश बीज एवं जैविक उत्पाद प्रमाणीकरण संस्था के गवर्निंग बोर्ड की बैठक यहां बोर्ड के अध्यक्ष व प्रधान सचिव कृषि ओंकार चंद शर्मा की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

ओंकार चंद शर्मा ने बैठक में विस्तृत चर्चा के उपरांत कहा कि किसान बीज खरीदते समय यह अवश्य ध्यान रखें कि बीज की पैकिंग, लैवलिंग व सिलिंग सही हो। इस सम्बन्ध में कृषि विभाग के अघिकारियों को समय-समय पर किसानों को जागरूक करने के निर्देश दिए। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि अच्छी किस्म व प्रजाति के बीजों के क्षेत्रफल व उत्पादन को और ज्यादा बढ़ाया जाना चाहिए, जिससे प्रदेश के दूसरे राज्यों से बीज की खरीद न करनी पड़े।

उन्होंने कहा कि करोड़ों रुपये जो बीज खरीद पर खर्च होता है, वह प्रदेश के किसानों को मिलना चाहिए और किसानों के हित में और भी लाभकारी योजनाएं चलाई जा सकती हैं। उन्होंने निर्देश दिए कि बीज प्रमाणीकरण संस्था, कृषि विभाग व कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर, उद्यानिक विश्वविद्यालय सोलन तथा आत्मा परियोजना मिलकर हिमाचल प्रदेश की स्थानीय फसलों के बीजों के उत्पादन पर कार्य करें क्योंकि हमारी देसी फसलों में ज्यादा पोषण के साथ-साथ प्रदेश में इसकी स्वीकार्यता भी अधिक है।

बैठक में चर्चा के दौरान सदस्य सचिव व निदेशक बीज एवं जैविक उत्पाद संस्था युद्धवीर सिंह पठानिया ने जानकारी दी कि पिछले वर्ष प्रदेश प्रदेश के किसानों से 28 हजार क्विंटल गेहूं बीज की खरीद की गई जबकि इस वर्ष सोलह उन्नतशील गेहूं की प्रजातियों, जिनका अनुमोदन कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर ने किया है, का 39 हजार क्विंटल गेहूं का बीज 25 सौ रुपये प्रति क्विंटल की दर से प्रदेश के किसानों से खरीदा गया है। इसके अतिरिक्त दालें, सब्जियों की फसलों व तेल फसलों का बीज भी प्रदेश में तैयार कराया गया है। वर्ष 2019-20 में संस्था द्वारा कुल 62575 क्विंटल बीज तैयार कराया गया, जिससे प्रदेश के किसानों को आय में सीधी बढ़ोतरी हुई है।

कृषि निदेशक डा. राकेश कौंडल ने बताया कि इस वर्ष चार नये ग्रेडिंग सेंटरों की स्थापना की जा रही है। प्रधान सचिव ने कृषि विभाग व पंजीकरण संस्था को निर्देश दिया कि वे यह सुनिश्चित करें की प्रदेश की बीज मांग को प्रदेश से ही पूरा किया जाए।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखऊना ! जिला में आवश्यक वस्तुओं के परचून दाम निर्धारित किये !
अगला लेखराज्यपाल ने वर्चुअल माध्यम से चैतन्य डीम्ड यूनिवर्सिटी, तेलंगाना का उद्घाटन किया !