शिमला ! सरकार ने कोरोना से सुरक्षा पर स्कूलों से की रिपोर्ट तलब !

0
2721
सांकेतिक चित्र
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

शिमला ! सरकार ने स्कूल प्रबंधनों से सेनेटाइजिंग-थर्मल स्कैनिंग व्यवस्था पर ब्यौरा मांगा, विद्यालय खुलने से पहले इंतजाम पर जोर शिमला-हिमाचल सरकार ने स्कूलों में सेनेटाइजिंग को लेकर अभी तक क्या व्यवस्था की गई है, अगर अक्तबूर व नवंबर में स्कूल खोलने पड़े, तो थर्मल स्कैनर स्कूलों में खरीदे गए हैं या नहीं, इसको लेकर रिपोर्ट तलब की है। बताया जा रहा है कि सरकार द्वारा शिक्षा विभाग को दिए गए इन निर्देशों के बाद अब स्कूल प्रबंधनों को एक बार फिर से रिमाइंडर जारी किया गया है। इस रिमाइंडर में कहा गया है कि जल्द स्कूल प्रबंधन अपने एनुअल बजट से स्कूलों के लिए थर्मल स्कैनर व सेनेटाइजर, हैंड वॉश खरीदें, ताकि अगर अक्तूबर व नवंबर में स्कूल खोले जाएं, तो कोरोना से लड़ने के लिए पूरी एहतियात बरती जा सके। बता दें कि राज्य में 600 से ज्यादा शिक्षण संस्थान कोविड केयर सेंटर के लिए बनाए गए हैं। कोविड केयर सेंटर बने स्कूलों को भी सेनेटाइज करने के बारे में शिक्षा विभाग ने आदेश जारी किए हैं।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

फिलहाल अभी केंद्र सरकार की ओर से स्कूल खोले जाने पर गाइडलाइन का इंतजार सरकार कर रही है, लेकिन उससे पहले राज्य सरकार पूरी तैयारियां स्कूलों में कर लेना चाहती है। दरअसल प्रदेश सरकार अगर अक्तूबर में स्कूलों को खोला भी जाता है, तो बड़ी कक्षाओं को ही शुरू करेगी। यही वजह है कि स्कूल प्रबंधन को आदेश जारी किए गए हैं कि वे बताएं, स्कूलों को खोलने से पहले सुरक्षा के मद्देनजर क्या व्यवस्थाएं की गई हैं। फिलहाल सरकार के आदेशों के बाद स्कूलों को सेनेटाइजिंग को लेकर शिक्षा विभाग ने जिला उपनिदेशक को भी आदेश जारी किए हैं। इस दौरान विभाग की ओर से यह भी कहा गया है कि स्कूलों में छात्रों की स्वच्छता को ध्यान में रखते हुए शौचालयों की साफ- सफाई और हैंडवॉश तक की सुविधा छात्रों को दी जाए।

क्वारंटाइन सेंटर हटाने की तैयारी

करीब 650 शिक्षण संस्थान, जो संस्थागत क्वारंटाइन सेंटर बनाए गए हैं, उन सभी सेेंटर्ज को हटाने की तैयारी भी शुरू हो गई है। लगभग सभी स्कूल व कालेज संस्थागत क्वारंटाइन से फ्री कर दिए गए हैं। बताया जा रहा है कि जो स्कूल क्वारंटाइन सेंटर में अभी बचे भी हैं, उन्हें भी इस माह के अंत तक खाली कर दिया जाएगा। संस्थागत क्वारंटाइन सेंटर बनाए गए स्कूलों के अलावा अन्य दूसरे सरकारी शिक्षण संस्थानों को भी शिक्षा विभाग सेनेटाइज करवाएगा।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखशिमला ! क़ानूनगो और पटवारियों के लिए बनाई गई ट्रांसफर नीति का विरोध जताया गया !
अगला लेखकुलदीप राठौर ने अपने जन्मदिन को वृद्ध आश्रम बसंतपुर तथा बालिका आश्रम सुन्नी की बालिकाओं के साथ मनाया।