चम्बा ! ग्रामीण विकास पर आधारित कार्य योजना “एक साल चार काम” एक सितंबर से होगी आरंभ -उपायुक्त।

0
3405
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

चम्बा ! जिला चंबा में ग्रामीण विकास को गति देने के उद्देश्य से तैयार की गई विशेष कार्य योजना “एक साल चार काम” के तहत प्रस्तावित विभिन्न विकास कार्यों को एक सितंबर 2020 से शुरू किया जाएगा ।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

कार्य योजना के सफल कार्यान्वयन और कन्वर्जेंस के माध्यम से विभिन्न विकासात्मक योजनाओं की समीक्षा के लिए आज उपायुक्त चंबा विवेक भाटिया ने बचत भवन में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह जानकारी दी ।

गौरतलब है कि उपायुक्त चंबा विवेक भाटिया की पहल पर जिला की समस्त ग्राम पंचायतों में सामुदायिक आधारित विकास को गति देने के उद्देश्य से “एक साल चार काम” नाम से एक कार्य योजना को तैयार किया गया है । जिसमें महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी अधिनियम,14 वें वित्त आयोग के माध्यम से आवंटित बजट द्वारा का योजनाओं को पूरा किया जाएगा ।

बैठक में अध्यक्ष जिला परिषद धर्म सिंह पठानिया व पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधि भी मौजूद रहे ।

इस दौरान जिले के विभिन्न विकास खंडों के माध्यम से प्रस्तावित कार्यों की रूपरेखा पर विस्तृत चर्चा के उपरांत कार्य योजना के प्रथम चरण में तीन माह के भीतर किए जाने वाले कार्यों के लक्ष्य भी निर्धारित किए गए ।

उपायुक्त ने बताया कि पंचायत स्तर पर किए जाने वाले विभिन्न कार्यों की व्यावहारिकता को मद्देनजर रखते हुए कार्य योजना में छोटे संपर्क मार्गों, खेल मैदानों, सामुदायिक भवनों, सामुदायिक पुस्तकालयों समेत कुछ अन्य काम शामिल किए गए हैं। उन्होंने यह भी कहा कि संबंधित खंड विकास अधिकारी कार्यों की गुणवत्ता को सुनिश्चित करेंगे और संबंधित ग्राम पंचायत के माध्यम से कार्यों की सूची को जिला परिषद, पंचायत समिति के सदस्यों के साथ भी सांझा करेंगे । बैठक में उपायुक्त ने संबंधित उपमंडल अधिकारियों की अध्यक्षता में कृषि व उद्यान विभाग द्वारा संयुक्त रुप से विभिन्न सिंचाई योजनाओं के अंतर्गत किसानों – बागवानों के क्लस्टर बनाने की प्रक्रिया को अंतिम रूप देने को भी कहा ।

इस दौरान नीति आयोग के कार्यक्रम सुरक्षित दादा, दादी ,नाना, नानी अभियान पर भी विस्तृत चर्चा की गई ।

इस अवसर पर अध्यक्ष जिला परिषद परिषद धर्म सिंह पठानिया ने कहा कि उपायुक्त चंबा की पहल पर आरंभ की गई एक साल चार काम कार्य योजना की प्लानिंग एवं मॉनिटर मेकैनिज्म बहुत बढ़िया है । इसके सफल कार्यान्वयन से जिले में सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे ।

इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त मुकेश रेप्सवाल, एसडीएम सलूणी किरण भडाना, एसडीएम भटियात बचन सिंह,एसडीएम चुराह मनेश चौधरी,एसडीएम भरमौर मनीष सोनी, एसडीएम डलहौजी जगन ठाकुर, उप निदेशक एवं परियोजना अधिकारी ग्रामीण विकास अधिकरण योगेंद्र कुमार सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे ।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखभरमौर। ! पार्किंग की विधायक जिया लाल कपूर ने रखी आधारशिला दस लाख से होगा निर्माण ।
अगला लेखशिमला ! पंचायतों के गठन में जवरदस्त बंदर बाँट चल रही – मुकेश अग्निहोत्री !