शीर्ष नेतृत्व को लेकर बड़े कांग्रेसी नेताओं की राहुल ने निकाली फूंक – देवेंद्र धर !

0
2235
फोटो : कां. कार्या.
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

कल दिल्ली में हुई कांग्रेस कार्यकारिणी की बैठक में परिणाम वही निकला ‘ढ़ाक के तीन पात’ ! 34 वरिष्ठ नेताओं द्वारा कांग्रेस प्रधान को लिखी गई चिट्ठी से उम्मीद लगाई जा रही थी कि शायद सामूहिक नेतृत्व को लेकर या नेतृत्व परिवर्तन पर कोई सकारात्मक बात होगी या कांग्रेस को कोई दिशा मिलेगी ! घूम घुमा कर हुआ वही जिसकी उम्मीद थी ! “गांधी” नहीं तो फिर कौन ? इस जद्दोजहद में आखिरकार फिर अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के अधिवेशन तक सोनिया गांधी को कांग्रेस अध्यक्ष बने रहने के लिए प्रस्ताव पारित कर दिया गया ऐसा कहा जा रहा है कि यह प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित किया गया जबकि 34 महत्वपूर्ण कांग्रेसी नेताओं ने नेतृत्व परिवर्तन पर अपना पत्र लिखा था ! यह भी कहा जा रहा है कि पत्र लिखने वाले कुछ महत्वपूर्ण नेता कांग्रेस कार्यकारिणी की बैठक में उपस्थित थे जिन्होंने सर्वसम्मति से प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया !

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

कल जो बैठक शुरू हुई तो एके एंटनी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने पत्र लिखने वालों पर सवाल उठाए और जमकर सोनिया गांधी के अध्यक्ष बने रहने की वकालत की ! राहुल गांधी का अपनी मां के के समर्थन में यहां तक कह डाला कि या समय चिट्ठी लिखने के लिए उपयुक्त नहीं था और चिट्ठी लिखने के लिए लगता है भारतीय जनता पार्टी की मिलीभगत है ! प्रियंका गांधी ने गुलाम नबी आजाद पर सवाल उठाए ! राजस्थान, पंजाब और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री ने श्रीमती सोनिया गांधी के अध्यक्ष बने रहने का जोरदार समर्थन किया ! जिस बात को लेकर कपिल सिब्बल और गुलाम नवी आजाद भड़क उठे उसे मीडिया के एक समहू ने चलाया था। राहुल गांधी ने कहा कि मैंने यह का ही नहीं ! बंद कमरे में चली इस वर्चुअल बैठक में कथित तौर पर पत्र लिखने वाले नेताओं पर भाजपा से मिलीभक्त का आरोप लगाया था ! उन्होंने कहा इससे भाजपा को फायदा होगा ! कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ऐसे किसी बयान का खंडन किया ! सिब्बल बैठक में नहीं थे। बात निकली तो दूर तलक चली गई !

कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक दो भागों में बांट गई एक भाग में सोनिया का जोरदार समर्थन किया तो दूसरे पक्ष ने सामूहिक नेतृत्व नेतृत्व परिवर्तन की बात की ! इस पर सोनिया गांधी ने अपना त्यागपत्र देने की पेशकश की ! काफी जद्दोजहद के बाद जिसमें आरोप और प्रत्यारोप भी लगे पत्थर पर हस्ताक्षर करने वाले नेता अपने आप का बचाव करते रहे जब राहुल गांधी ने मिलीभगत की बात की तो कपिल सिब्बल ने ट्वीट कर ताकि हम पार्टी के कार्यकर्ता हैं और यहां तक कि राहुल गांधी को भी डिफेड़ करते रहे हैं करते रहे हैं ! और राहुल गांधी के यह स्वीकार करने पर कि उन्होंने ऐसा नहीं कहा था कपिल सिब्बल ने भी अपना टीवी वापस ले लिया इसी के साथ साथ गुलाम नबी आजाद ने भी अपना बयान वापस ले कि अगर राहुल गांधी यह साबित कर दें कि यह मिलीभगत है तो वह त्यागपत्र दे देंगे ! 24 अगस्त की कांग्रेस कार्यकारिणी की बैठक में प्रस्ताव पारित किया गया के अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के अगले अधिवेशन तक सोनिया गांधी कांग्रेस के अध्यक्ष बनी रहेंगी और यह अधिवेशन 6 महीने के भीतर कराए जाने की संभावना है !

कांग्रेस कार्यकारिणी की बैठक के बाद केसी वेणुगोपाल और रणदीप सुरजेवाला ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके सूचित किया कि बैठक में सर्वसम्मति से यह प्रस्ताव पारित किया गया है कि कांग्रेस के अगले अधिवेशन तक सोनिया गांधी कांग्रेस के अध्यक्ष बनी रहेगी ! जिन नेताओं ने सामूहिक नेतृत्व की बात की थी जा नेतृत्व परिवर्तन करने के प्रयास किए थे उनके भी विमत पर कोई बात ना की गई ! सब के सब नेता दुम दबाकर इधर-उधर भागते नजर आए ! पूर्व रक्षा मंत्री व सोनिया गांधी के सलाहकार सारी बैठक में सोनिया के समर्थन में जोरदार आवाज उठाते रहे ! कांग्रेस की सत्ता परिवर्तन में एक बार फिर टाय टाय फिस…….। कोई और है भी नहीं तो करेंगे क्या? फिलवक्त 1 साल के लिए मामला फिर ठंडे बस्ते में चला गया है जब तक की अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी का अधिवेशन नहीं बुलाया जाता !

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेख!! राशिफल 25 अगस्त 2020 मंगलवार !!
अगला लेखशिमला 25 अगस्त 2020 के फल और सब्जियों के दाम !
[vc_row el_class="td-ss-row"][vc_column width="2/3"]

बिलासपुर ! अथर्व यूथ क्लब के सदस्यों ने 31,000 रुपए की...

बिलासपुर ! आज बिलासपुर जिले की तहसील घुमारवीं गावं मुच्छबान पंचायत करलोटी के निवासी ज्ञानचंद की सुपुत्री की शादी थी ।ज्ञानचंद की चार पुत्रियां...
[/vc_column][/vc_row]