शिमला ! पोर्टमोर स्कूल शिमला में एन एस एस की छात्रायों के सहयोग से वृक्षारोपण किया !

0
2664
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

शिमला ! आरोग्य भारती शिमला शाखा द्वारा स औषधीय वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन पोर्टमोर स्कूल शिमला में एन एस एस की छात्रायों के सहयोग विद्यालय परिसर में आयोजित किया गया। इसमें औषधीय गुणों से युक्त १०० से अधिक पौधों एवं वृक्षों का रोपण किया गया तथा उनके गुणों तथा संरक्षण के बारे में उपस्थित छात्रायों को जागरूक किया गया। इस अवसर पर करवीर,सॅमकस, जूही, रात की रानी,देवदारु, चित्रा सहित अन्य प्रजाति के १०० से अधिक औषधीय पौधों का रोपण किया गया। सोशल दूरी का ध्यान रखते हुए इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित आरोग्य भारती के राष्ट्रीय सचिव डॉ राकेश पंडित ने वनस्पतियों उपस्थित औषधीय गुणों के वारे में बताया कि कोरोना उपचार पर हो रही शोध में विश्व भर में १२५ औषधीय पौधों पर काम हो रहा है। प्राप्त जानकारी अनुसार अमेरिका में ६५% लोग कोरोना के बचाव तथा ईम्युनिटी बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक वनस्पतियों का प्रयोग कर रहे हैं। आयुष काढ़ा तथा भोजन पकाने में प्रयुक्त होने वाली सामान्य हर्बस पुदीना,अदरक, लहसुन, दालचीनी, चौलाई, बथुआ,पोई ,काली मिर्च,पिपप्ली, ईम्युनिटी बढ़ाने में कारगर सिद्ध हो रही हैं।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

डॉ राकेश पंडित ने वृक्षों के महत्व के बारे में बताया कि एक वृक्ष एक ओर जीवन भर आक्सीजन देता है, हवा में उपस्थित पोल्यूशन को सोखते है तथा साथ साथ औषधीय तत्वों के कारण आरोग्य प्राप्ति एवं अनेक रोगों के उपचार में भी सहायक होते हैं।

पोर्टमोर स्कूल के प्रधानाचार्य श्री नरेंद्र सूद ने वृक्षारोपण के महत्व पर बल देते हुए एन एस एस वोलंटियर छात्रायों , शिमला वन मंडल के प्रतिनिधि श्री दीपक शर्मा तथा आरोग्य भारती शिमला के स्वयंसेवकों का स्वागत एवं धन्यवाद किया। डॉ अनिल मैहता उपाध्यक्ष आरोग्य भारती हिमाचल की अध्यक्षता में संपन्न इस पौधारोपण कार्यक्रम में 70 के लगभग लोगों ने भाग लिया। डॉ अनिल मैहता, डॉ यशपाल शर्मा, डॉ अनिल ठाकुर, डॉ अंजलि लीला पंडित, रोहिताश चंद्र,श्रीमति सुषमा,श्री दीपक शर्मा सहित अनेक गणमान्य नागरिक भी इस कार्यक्रम में शामिल हुए। आरोग्य भारती शिमला शाखा के बनौषधी आयाम प्रमुख वनस्पतिशास्त्र विशेषज्ञ डॉ अनिल ठाकुर की देख-रेख में पौधारोपण कार्यक्रम संपन्न हुआ।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखचम्बा ! धडोग से कोरोना संक्रमित महिला हुई स्वस्थ।
अगला लेखशिमला ! पूर्व विधायक स्वर्गीय राकेश वर्मा के जन्म दिवस के अवसर पर उन्हें श्रद्धांजलि दी – सुरेश भारद्वाज !