तीसा ! मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत ढाई वर्षो में 525 लाभार्थियों को मिला लाभ- हंस राज ।

0
2535
विधानसभा उपाध्यक्ष हंस राज
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

चम्बा / तीसा ! मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत चंबा जिला में ढाई वर्षो की अवधि के दौरान 525 लाभार्थियों को लाभ दिया गया। विधानसभा उपाध्यक्ष ने यह जानकारी आज सत्यास में जन समस्याएं सुनने और उनका समाधान करने के बाद दी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत 2 करोड़ 18 लाख रुपए की राशि खर्च की जा चुकी है। मदर टेरेसा योजना में भी 1113 पात्रों को 1 करोड़ 36 लाख रुपए की वित्तीय मदद प्रदान की गई। बेटी है अनमोल योजना के तहत 5 करोड़ 21 लाख रुपए की राशि खर्च करके 6185 लाभार्थियों को लाभ दिए गए।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

उन्होंने यह भी बताया कि विधवा पुनर्विवाह योजना में भी चंबा जिला में इस अवधि के दौरान 12 लाभार्थियों को छह लाख रुपए की राशि मुहैया की गई। महिला स्वरोजगार योजना में 58 महिलाओं को जोड़ा गया ताकि वे अपना स्वरोजगार शुरू करके स्वावलंबी बन सकें। विधानसभा उपाध्यक्ष ने यह जानकारी भी दी कि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा कार्यान्वित गृह अनुदान योजना के तहत ढाई वर्षो में 217 परिवारों को गृह अनुदान की सुविधा उपलब्ध दी गई जिस पर करोड़ 2 करोड़ 74 लाख रुपए खर्च हुए। इनमें 141 लाभार्थी अनुसूचित जाति, 62 अनुसूचित जनजाति जबकि 14 अन्य पिछड़ा वर्ग से संबंधित हैं।

उन्होंने बताया कि अनुसूचित जाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के युवाओं के लिए कंप्यूटर एप्लीकेशन प्रशिक्षण की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जा रही है। इस योजना के तहत अब तक 266 युवाओं को कंप्यूटर एप्लीकेशन में प्रशिक्षण दिया जा चुका है। इसके अलावा 317 विकलांग छात्र व छात्राओं को छात्रवृत्ति भी प्रदान की गई।

राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई महत्वाकांक्षी हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना का जिक्र करते हुए विधानसभा उपाध्यक्ष ने बताया कि इस योजना के तहत चंबा जिला में 32291 रसोई गैस कनेक्शन वितरित किए जा चुके हैं। जबकि 21132 अतिरिक्त निशुल्क रसोई गैस रिफिल भी किए। गए इस पर कुल 12 करोड़ 26 लाख रुपए की राशि राज्य सरकार द्वारा खर्च की गई। रसोई गैस कनेक्शनों में सर्वाधिक 9703 रसोई गैस कनेक्शन तीसा विकासखंड में जारी किए गए हैं। जबकि चंबा में 2915, मैहला में 5043, सलूणी में 6520, भटियात में 5858 और भरमौर में 2252 रसोई गैस कनेक्शन दिए गए।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखमंडी जिले में 65 नई पंचायतें !
अगला लेखशिमला ! भाजपा की कल प्रदेश कार्यसमिति बैठक को लेकर विस्तृत चर्चा हुई !