तीसा ! ढाई वर्षो में करीब 41हजार लोगों ने लिया विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ- हंस राज ।

0
1887
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

तीसा ! विधान सभा उपाध्यक्ष हंसराज ने कहा कि ढाई वर्षो की अवधि में चुराह उपमंडल के करीब 41हजार लोगों ने विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त किया है। विधानसभा उपाध्यक्ष ने यह जानकारी आज खंड विकास अधिकारी कार्यालय तीसा से वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों के साथ संवाद करने के बाद दी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में विभिन्न विभागों द्वारा जो योजनाएं कार्यान्वित की जा रही हैं उनका बड़े पैमाने पर लोगों को लाभ मिला है। लोगों के आर्थिक उत्थान, सामाजिक सुरक्षा और जन कल्याण की दिशा में इन तमाम योजनाओं की बहुत बड़ी भागीदारी रही है।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

विधानसभा उपाध्यक्ष ने बताया कि इस अवधि के दौरान चुराह उपमंडल में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 11301, विभिन्न पेंशन योजनाओं में 5462, प्रधानमंत्री जन धन योजना में 8424, गृहिणी सुविधा योजना में 8182, प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) में 2894, मुख्यमंत्री आवास योजना में 256, आयुष्मान भारत में 845, हिम केयर योजना में 226, जल जीवन मिशन में 64 जबकि बागवानी विभाग की योजनाओं में 134 लाभार्थियों को लाभ दिया जा चुका है। मुख्यमंत्री राहत कोष के माध्यम से भी उपमंडल के 32 लाभार्थियों को सहायता राशि दी गई।

विधानसभा उपाध्यक्ष ने ये भी कहा कि इन योजनाओं के अलावा मनरेगा के तहत भी चुराह उपमंडल में 86 प्रतिशत लोगों को कवर किया। बेटी है अनमोल योजना के तहत भी इस दौरान 2 करोड़ 47 लाख की राशि प्रदान की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि पीटीए और पैट अध्यापकों को मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने ही 17 साल बाद न्याय दिलाया जो एक बहुत बड़ा राहत देने वाला फैसला है।

विधानसभा उपाध्यक्ष ने कहा कि तीसा में लघु सचिवालय के निर्माण के लिए शुरुआती एक करोड़ की राशि का बजट भी उपलब्ध हो चुका है। प्रशासनिक अनुमोदन मिलते ही इस दिशा में भी कार्य शुरू हो जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि सिविल अस्पताल तीसा में पहले मात्र दो डॉक्टर हुआ करते थे। अब यहां 14 एमबीबीएस और दो स्पेशलिस्ट डॉक्टर हैं। पेंशन योजनाओं के तहत 5462 ने आवेदन किया था और उनकी पेंशन भी शुरु हो गई है।

वीडियो कॉन्फरेंस के साथ कांगड़ा संसदीय क्षेत्र के प्रभारी त्रिलोक कपूर भी जुड़े रहे। विधानसभा उपाध्यक्ष ने प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को बधाई पत्र भी भेंट किए।  इस मौके पर एसडीएम चुराह मनीष चौधरी, खंड विकास अधिकारी मोहिंदर राज, जिला भाजपा महामंत्री वीरेंद्र ठाकुर, मंडल अध्यक्ष ताराचंद, भारतीय जनता युवा मोर्चा मंडल अध्यक्ष अमन राठौर, जिला सह संयोजक आईटी मनीष ठाकुर और मंडल मीडिया प्रभारी तेज सिंह ठाकुर भी मौजूद रहे।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखचम्बा/भरमौर ! 27 अगस्त को भरमौर के सभी ग्राम पंचायत प्रधानों के साथ विधायक कपूर करेंगे बैठक।
अगला लेखशिमला ! जंगलों, झीलों, नदियों, वन्य जीवन सहित प्राकृतिक पर्यावरण की रक्षा करें – मौलिक कर्तव्य !