चम्बा ! स्वरोजगार मार्गदर्शन के लिए उद्योग विभाग जल्द स्थापित करेगा टोल फ्री नंबर- उपायुक्त।

0
2169
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

चंबा ! कॉविड-19 के दौर में जहां सरकार स्थानीय स्तर पर अधिकाधिक स्वरोजगार के नए अवसर तलाशने और उन्हें स्थापित करने पर जोर दे रही है वहीं जिला प्रशासन ने भी इस दिशा में व्यावहारिक कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। उपायुक्त विवेक भाटिया ने आज जानकारी देते हुए बताया कि स्वरोजगार सृजन से जुड़े विभागों के अधिकारियों को विशेष कार्य योजना के तहत चंबा जिला में स्वरोजगार को लेकर ना केवल लोगों में जागरूकता पैदा करने बल्कि उन्हें स्वरोजगार के साथ जोड़ने के लिए तत्परता के साथ कार्य करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि उद्योग विभाग भी विभिन्न योजनाओं और स्कीमों को कार्यान्वित कर रहा है। जल्द ही उद्योग विभाग जिला मुख्यालय पर टोल फ्री नंबर स्थापित कर रहा है ताकि कोई भी व्यक्ति अपने घर द्वार से योजनाओं और स्कीमों की सूची की जानकारी के अलावा ऑनलाइन आवेदन करने का मार्गदर्शन भी हासिल कर सके। उन्होंने कहा कि जब तक यह टोल फ्री नंबर संचालित नहीं होता है तब तक लोग जिला प्रशासन द्वारा शुरू की गई स्याणू हेल्पलाइन नंबर 98166 -98166 पर अपना संदेश

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

व्हाट्सएप करके भेज सकते हैं। उपायुक्त ने बताया कि मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तहत वर्ष 2019 -20 में चंबा जिला में कुल 54 मामले स्वीकृत हुए जिनमें विभिन्न तरह के उद्यम शुरू हुए हैं। योजना के तहत लाभार्थियों को अनुदान भी मुहैया किया गया है। स्वीकृत हुए सभी मामलों की मार्जिन मनी 2 करोड़ 63 लाख रुपए थी।

उन्होंने कहा कि चालू वित्त वर्ष के दौरान उद्योग विभाग द्वारा अब तक 8 मामले बैंक को स्वीकृति के लिए भेजे जा चुके हैं इनमें 2 करोड़ 16 लाख रुपए से अधिक की राशि का निवेश होगा। उपायुक्त ने लोगों विशेषकर युवा वर्ग का आह्वान करते हुए कहा कि वे केंद्र और राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही स्वरोजगार की विभिन्न योजनाओं और स्कीमों का पूरा लाभ उठाएं ताकि वे कॉविड- 19 के इस समय अपना स्वयं का स्वरोजगार स्थापित करके आर्थिक तौर पर स्वावलंबी बन सकें उपायुक्त ने कहा कि स्वरोजगार का अपना उद्यम स्थापित करने के इच्छुक उद्योग विभाग के अलावा बागवानी, कृषि, डेयरी फार्मिंग, पुष्प उत्पादन, औषधीय और सुगंधित पौधों की खेती, मत्स्य पालन, मधुमक्खी पालन हथकरघा एवं हस्तशिल्प समेत कई अन्य क्षेत्रों में स्वरोजगार शुरू करने के लिए सरकार की योजनाओं का पूरा फायदा उठाएं।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -
पिछला लेखबिलासपुर 31 जुलाई 2020 के फल और सब्जियों के दाम ।
अगला लेखकरसोग ! सरकारी कर्मचारी बताकर ईपास लेके पहुंचा बिरोजे का ठेकेदार, मामला दर्ज।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें