चम्बा ! चाइल्ड लाइन द्वारा बाल यौन-शोषण संबंध में किया जागरूक।

0
2373
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

चम्बा ! चाइल्ड लाइन चंबा द्वारा चम्बा शहर के मोहल्ला बारगाह व 24 जुलाई 2020 को चंबा तहसील के गांव उदयपुर में चाइल्डलाइन की टीम द्वारा आउटरीच कार्यक्रम के माध्यम से बच्चों एवं लोगों से सीधा संवाद किया गया। कार्यक्रम के दौरान चाइल्ड लाइन टीम मेंबर ममता कुमारी व विक्की एवं काजू राम द्वारा गांव वासियों को बच्चों को ग्रामीणों को मास्क बांटे गए एवं चाइल्ड लाइन के टोल फ्री नंबर 1098 की विस्तृत जानकारी दी।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

टीम द्वारा मुफ्त फोन सेवा 1098 के माध्यम से अनाथ अर्ध-अनाथ, स्कूल छोड़ चुके, घर से भागे हुए, मानसिक और शारीरिक शारीरिक रूप से अक्षम, शोषित, अति निर्धन, बाल विवाह से ग्रसित, बाल-मजदूरी से ग्रसित, छेड़छाड़ से पीड़ित व अन्य किसी भी कारण से शोषित बच्चों हेतु चाइल्ड लाइन के माध्यम से दी जाने वाली सेवाओं की विस्तृत जानकारी प्रदान की गई।

लोगों को बताया गया कि यदि किसी के द्वारा नाबालिक बच्चों को बहलाया-फुसलाया जाता है तो इसे किसी भी रूप में नजर अंदाज ना किया जाए. इसके साथ-साथ नशा मुक्ति अभियान सुरक्षित स्पर्श असुरक्षित स्पर्श के बारे में भी गम्भीरता से चर्चा की गई. इसके साथ-साथ गांव वासियों को कोविड-19 की गंभीरता के संबंध में जागरूक किया गया. उन्हें इस संबंध में सरकारी दिशा निर्देशों का पालन करने वह इस संबंध में अपनी सामाजिक भागीदारी हेतु आवाहन किया गया।

इस दौरान लगभग 50 लोगों को मास्क वितरित किए गए व सामाजिक दूरी का पालन करने हेतू भी विस्तृत चर्चा की गई. इसके साथ-साथ लोगों से यह भी आवाहन किया गया कि यदि इस दौरान कोई अति निर्धन परिवार हो तथा जिसे कहीं मजदूरी ना मिल रही हो या उसके परिवार हेतु खाने-पीने की समुचित व्यवस्था ना हो तो इसकी सूचना भी चाइल्ड लाइन के टोल फ्री नंबर 1098 पर दी जा सकती है ताकि छानबीन के बाद ऐसे परिवारों की मदद की जा सके. इस दौरान लगभग 50 ग्रामीण मौजूद रहे.

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखलाहौल ! जनजातीय जिला लाहौल घाटी के गोंदला में दो करोड़ से बनेगा कोल्ड स्टोर !
अगला लेखशिमला जिला के देहा से लापता हुए शुभम के लिए एक लाख रुपये का इनाम !