चम्बा ! कोविड-19 के दौर में वित्तीय प्रज्ञता को लेकर जिला प्रशासन की नई पहल।

0
2670
फाइल चित्र
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

चंबा ! कोविड-19 के इस दौर में जिला प्रशासन की पहल पर राज्य में पहली बार चंबा जिला में वेबिनार के माध्यम से लोगों को वित्तीय प्रज्ञता का जागरूकता पाठ पढ़ाया जाएगा। उपायुक्त विवेक भाटिया की परिकल्पना से साकार होने वाला यह वेबिनार 20 जुलाई को आयोजित किया जाएगा।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

उपायुक्त ने इसके आयोजन की रूपरेखा को लेकर बताया कि इस वित्तीय प्रज्ञता में समग्र तौर पर वित्तीय साक्षरता, वित्तीय समावेशन, ऑनलाइन फ्रॉड के अलावा आत्मनिर्भर भारत और प्रधानमंत्री सामाजिक सुरक्षा स्कीमों पर भी फोकस किया जाएगा।

वेबिनर का मकसद है कि आमजन में वित्तीय प्रज्ञता का समावेश करके ना केवल उन्हें जागरूक और जानकार बनाना है बल्कि उन्हें वर्तमान परिप्रेक्ष्य में आर्थिक गतिविधियों की ओर भी प्रेरित करना है ताकि वे स्वरोजगार से आत्मनिर्भर बन सकें।

सामाजिक सुरक्षा केंद्र और राज्य सरकार की प्रमुख प्राथमिकताओं में शामिल रहती है, ऐसे में प्रधानमंत्री सामाजिक सुरक्षा स्कीमों को भी इस वेबीनार का हिस्सा बनाया गया है। उपायुक्त ने जानकारी देते हुए बताया कि वेबिनार 11 बजे शुरू होकर 1 बजे तक चलेगा जिसका शुभारंभ एवं परिचय सम्मेलन की अध्यक्षता राज्य सरकार में अतिरिक्त मुख्य सचिव (उद्योग) राम सुभग सिंह करेंगे।

प्रमुख वक्ताओं में शामिल भारतीय रिजर्व बैंक के वित्तीय समावेशन और विकास विभाग में सहायक महाप्रबंधक अवनेश्वर सिंह वित्तीय साक्षरता, वित्तीय समावेशन के अलावा डिजिटल बैंकिंग व ऑनलाइन फ्रॉड जैसे विषयों पर जानकारी साझा करेंगे।

केंद्र सरकार की महत्वपूर्ण आत्मनिर्भर भारत योजना पर भारतीय स्टेट बैंक के क्षेत्रीय कार्यालय हमीरपुर के प्रबंधक एवं नोडल अधिकारी आत्मनिर्भर भारत इंद्रजीत सिंह विचार प्रस्तुत करेंगे। अग्रणी जिला प्रबंधक भूपेंद्र सिंह कालिया प्रधानमंत्री सामाजिक सुरक्षा स्कीमों पर आधारित जानकारी देंगे।

जिला के सभी एसडीएम और खंड विकास अधिकारियों को भी इस वेबिनार को अपेक्षा के अनुरूप सफल बनाने के लिए कहा गया है ताकि जिला के हर कोने से लोग वेबिनार के साथ जुड़कर वित्तीय प्रज्ञता का पूरा लाभ उठा सकें। वेबिनार के आयोजन में अग्रणी जिला प्रबंधक (बैंक), उद्योग विभाग और राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र की भी सहभागिता तय की गई है।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखचम्बा/भरमौर ! लाहल गांव में किया गया वित्तीय साक्षरता एवं जागरूकता कार्यशाला का आयोजन।
अगला लेखमहाविद्यालय में प्रवेश के लिए साइबर कैफे से फॉर्म भरने का एक रेट हो निर्धारित – सचिन !
[vc_row el_class="td-ss-row"][vc_column width="2/3"]

बिलासपुर ! अथर्व यूथ क्लब के सदस्यों ने 31,000 रुपए की...

बिलासपुर ! आज बिलासपुर जिले की तहसील घुमारवीं गावं मुच्छबान पंचायत करलोटी के निवासी ज्ञानचंद की सुपुत्री की शादी थी ।ज्ञानचंद की चार पुत्रियां...
[/vc_column][/vc_row]