बद्दी ! भारतीय मजदूर संघ की बैठक, कामगारों का हो रहा शोषण !

0
4926
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

बददी ! भारतीय मजदूर संघ की प्रदेश इकाई की बैठक में बीबीएन में बिना लाईसेंस से उद्योगों में हो रही ठेकेदारी पर विरोध जताया है। यह ठेकेदार जहां मजदूरों को शोषण कर रहे है वहीं चोरी छिपे कामगारों को बद्दी ला रहे और बीबीएन में करोना फैला रहे है। बद्दी की काठा स्थित एक कंपनी में दो दिन पहले एक साथ 26 कामगार करोना पोजिटिव पाए गए। सरकार व श्रम विभाग ने अगर इन फर्जी ठेकेदारों के खिलाफ कार्रवाई नहीं की तो उन्हेंं मजबूर हो कर आंदोलन का रास्ता अपनाना पड़ेगा।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

भारतीय मजदूर संघ के प्रदेश अध्यक्ष मेला राम चंदेल की अध्यक्षता में बद्दी में एक बैठक हुई। बैठक में कार्यालय सचिव राजू भारद्धाज ने कहा कि बीबीएन के उद्योगों में 50 फीसदी ठेकेदार ऐसे बने हुए है जिनके पास अपना लाईसेंस नहीं है। यह ठेकेदार कंपनी प्रंबधकों के साथ तालमेल बैठा कर चोरी छिपे कामगारों को हिमाचल की सीमा पार कर रहे है। बिना जांच किए आने वाले कामगार बीबीएन में करोना फैला रहे है। यही नहीं यह ठेकेदार जो कामगारों को ला रहे उन्हें न्यूनतम वेतन भी नहीं दे रहे है।

बैठक में यह भी आरोप लगाया गया कि कुछ ठेकेदार दूसरे ठेकेदार के लाईसेंस पर काम कर रहे है। जो कि श्रम कानून की पूरी तरह से अवहेलना कर रहे है। उन्होंने श्रम अधिकार से इसकी जांच कराने का मांग की है। मेला राम चंदेल ने कहा कि चोरी छिपे कामगारों के हिमाचल की सीमा में आने से प्रदेश के सबसे बड़ा औद्योगिक क्षेत्र प्रभावित हुआ है। जितने मामले यहां कंपनियों में आ रहे है इससे साफ जाहिर है कि यहां परआने वाले कामगार बिना जांच के ही फैक्टरी में लगाए गए है। जिससे यहां पर स्थिति गंभीर हुई है। उन्होंने प्रदेश के मूु य मंत्री व श्रम विभाग से आग्रह किया है कि वह सभी कंपनियों में कार्यरत ठेकेदारों के लाईसेंस चेक किए जाए तथा जिन में कोई हेराफेरी पाई जाए तो उनके लाईसेंस रद किए जाएं। बैठक में रणजीत ठाकुर, खेमराज, हृदय राम, गोपाल चौधरी, चनन सिंह, बाल किशन ने भी भाग लिया।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखचम्बा ! मनरेगा के कार्यों में आवेदको की संख्या को बढ़ाने हेतु सौंपा ज्ञापन।
अगला लेखसिराज मंडल कांग्रेस के द्वारा पौधारोपण का कार्यक्रम किया गया !