बीआरसीसी के लिए ऑनलाइन प्रमाणीकरण कार्यशाला

0
1614
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

शिमला ! शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने आज यहां सूचना प्रौद्योगिकी के मूल सिद्धांतों पर ऑनलाइन प्रमाणीकरण कार्यशाला के सन्दर्भ में जेपी विश्वविद्यालय वाकनाघाट के सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के सहयोग से प्रदेश के समग्र शिक्षा विभाग में काम कर रहे खण्ड संसाधन केन्द्र समन्वयकों (बीआरसीसी) कोे वेबिनार के माध्यम से सम्बोधित किया।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

उन्होंने कहा कि बीआरसीसी को सूचना प्रौद्योगिकी के मूल सिद्धांतों पर 10 जुलाई, 2020 से 15 दिनों की आॅनलाइन प्रमाणीकरण कार्यशाला के तहत प्रातः 10ः30 से 11ः00 बजे तक प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा ताकि वे आॅनलाइन शिक्षा के तकनीकी पहलुओं को सीख कर दक्षता से अपनी भूमिका निभाएं। उन्हें इस सम्बन्ध में जेपी विश्वविद्यालय द्वारा प्रमाण-पत्र भी प्रदान किया जाएगा। हर घर पाठशाला कार्यक्रम के तहत बीआरसीसी के प्रयासों के कारण आॅनलाइन शिक्षा पर बेहतरीन कार्य किया गया, जिससे 15 हजार से अधिक स्कूलों के 72 प्रतिशत विद्यार्थियों को कवर किया गया। बीआरसीसी प्रतिदिन अध्यापकांे को ई-कंटेंट भेजते हैं तथा उनकी समस्याओं का समाधान भी करते हैं। बीआरसीसी ई-संवाद ऐप के माध्यम से अभिभावकों तथा अध्यापकों के बीच महत्वपूर्ण सेतु के रूप में भूमिका निभा रहे है।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि बीआरसीसी ने अध्यापकों को शिक्षा साथी ऐप का प्रयोग करना भी सिखाया है तथा मार्च माह तक 27,134 विद्यालयों का दौरा किया गया है। बीआरसीसी की सुविधाओं का पूरा ध्यान रखा जा रहा है तथा मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा 35 खण्ड संसाधन केन्द्रों की मुरम्मत के लिए 96.25 लाख रुपये का प्रावधान किया गया है। शिक्षा सचिव राजीव शर्मा ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार कोविड-19 के दृष्टिगत शिक्षा पर विशेष बल दे रही है, जिसके अन्तर्गत हर घर पाठशाला के तहत बेहतरीन कार्य किया गया है, जिसमें बीआरसीसी ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

इस अवसर पर समग्र शिक्षा के राज्य परियोजना निदेशक आशीष कोहली, जेपी विश्वविद्यालय के कम्प्यूटर सांईस विभाग की प्रमुख डाॅ. रूचि वर्मा तथा अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखहिमाचल प्रदेश बनेगा जड़ी-बूटी उत्पादक राज्य – वन मंत्री !
अगला लेखमंडी ! हिमाचली नाटी के माघ्यम से समाजिक दूरी बनाये रखने का सन्देश – नीमचन्द शर्मा !