सोलन जिला से आज कोरोना संक्रमण जांच के लिए भेजे गए 381 सैम्पल – डाॅ. गुप्ता !

0
2292
सांकेतिक चित्र
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

सोलन जिला से आज कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि के लिए 381 व्यक्तियों के रक्त नमूने केन्द्रीय अनुसंधान संस्थान कसौली भेजे गए। यह जानकारी आज यहां जिला स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एनके गुप्ता ने दी। डाॅ. गुप्ता ने कहा कि इन 381 रक्त नमूनों में से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नालागढ़ से 97, नागरिक अस्पताल बद्दी से 80, ईएसआई काठा से 46, क्षेत्रीय अस्पताल सोलन से 57, एमएमयू कुम्हारहट्टी से 41, नागरिक अस्पताल अर्की से 36 तथा ईएसआई परवाणू से 24 सैम्पल कोरोना वायरस संक्रमण जांच के लिए भेजे गए हैं।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

जिला स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि गत दिवस भेजे गए 470 सैम्पल में 17 फोलोअप सैम्पल थे। इन फोलोअप सैम्पल में से 16 व्यक्तियों की कोरोना संक्रमण रिपोर्ट नेगेटिव प्राप्त हुई है। 01 फोलोअप सैम्पल अभी भी पाॅजिटिव है। उन्होंने कहा कि शेष 453 सैम्पल में से 420 सैम्पल की रिपोर्ट नेगेटिव प्राप्त हुई है। 33 सैम्पल अभी जांच प्रक्रिया में हैं।

डाॅ. गुप्ता ने कहा कि जिला में अभी तक 127 व्यक्ति कोविड-19 पाॅजिटिव पाए गए हैं। इनमें से वर्तमान में 31 व्यक्ति कोविड एक्टिव हैं। कोरोना संक्रमित व्यक्तियों में से ईएसआई काठा में 10, नौणी में 07, श्रमिक छात्रावास नालागढ़ में 08, कोविड केयर सेंटर बखालग में 03 तथा सेना अस्पताल डगशाई में 02 का उपचार किया जा रहा है। मानकों के अनुसार 01 कोरोना संक्रमित व्यक्ति को घर पर आईसोलेशन में रखा गया है।

उन्होंने कहा कि सोलन जिला से अभी तक 15257 सैम्पल कोरोना वायरस संक्रमण जांच के लिए भेजे जा चुके हैं। जिला स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा बाहरी राज्यों से प्रदेश में आने वाले लोगों से आग्रह किया कि वे क्वारेनटाइन सम्बन्धी दिशा-निर्देशों का पूर्ण पालन करें। उन्होंने कहा कि इन नियमों की अनुपालना न केवल बाहर से आने वाले व्यक्तियों के परिवारों अपितु समाज को किसी भी प्रकार के संक्रमण से बचाने में सहायक सिद्ध होगी।

कोविड-19 के खतरे के दृष्टिगत स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मन्त्रालय के दिशा-निर्देशानुसार सोलन जिला में वर्तमान में 2584 व्यक्तियों को निगरानी में रखा गया है। यह जानकारी आज यहां जिला स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एन.के. गुप्ता ने दी।

डाॅ. गुप्ता ने कहा कि इन 2584 व्यक्तियों में से 2273 व्यक्तियों को होम क्वारेन्टीन किया गया है। इनमें से 1575 व्यक्ति ऐसे हैं जिन्हें अन्य राज्योें से जिला में आने के उपरान्त होम क्वारेन्टीन किया गया है। 698 अन्य व्यक्ति होम क्वारेन्टीन हैं। 281 व्यक्ति संस्थागत क्वारेन्टीन में हैं। जिला स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि जिला में अभी तक 14378 व्यक्ति 14 दिन की निगरानी अवधि पूर्ण कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि जिला में अभी तक कुल 16962 व्यक्तियों को निगरानी में रखा जा चुका है। उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय अस्पताल सोलन में 02 व्यक्ति को आईसोलेशन में रखा गया है।

डाॅ. गुप्ता ने सभी से आग्रह किया कि खांसी, जुखाम, बुखार या सांस लेने में तकलीफ होने पर शीघ्र समीप के स्वास्थ्य संस्थान से सम्पर्क करें। इस सम्बन्ध में किसी भी सहायता के लिए हैल्पलाईन नम्बर 104 तथा दूरभाष नम्बर 221234 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखबद्दी ! 20 साल से बेरोजगार शारीरिक शिक्षकों को पदों पर भर्ती का इंतजार !
अगला लेखचम्बा ! प्रदेश सरकार के खिलाफ किया जाएगा धरना प्रदर्शन – आंगनबाड़ी वर्कर।