बिलासपुर ! जिला स्तरीय सलाहकार एवं समीक्षा समिति की बैठक आयोजित – उपायुक्त !

0
1539
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

बिलासपुर ! बैकों से सम्बन्धित जिला स्तरीय सलाहकार एवं समीक्षा समिति की एक बैठक का आयोजन आज उपायुक्त कार्यालय के सभागार में किया गया। बैठक की अध्यक्षता उपायुक्त राजेश्वर गोयरल ने की। बैठक के दौरान राजेश्वर गोयल ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2019-20 के दौरान जिला में स्थित बैंको द्वारा 895 करोड़ 90 लाख रुपये के ऋण वितरित किए।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -
उन्होंने बैंक अधिकारियों से कहा कि वे आर्थिक विकास में अपने दायित्वों को समझते हुए अधिक से अधिक ऋण प्राथमिकता प्राप्त क्षेत्र को दे तथा लोगों के आर्थिक स्तर को ऊंचा उठाने मेें अपना महत्त्वपूर्ण योगदान दे। उन्होंने बताया कि जिला में किसान क्रेडिट कार्ड लेने वाले लाभार्थियों की संख्या 22337 हो गई है। उन्होंने बताया कि दूध उत्पादन, मूर्गी पालन व मत्स्य पालको के भी किसान क्रेडिट कार्ड बनाए जाएंगे ताकि यह लोग भी किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ प्राप्त कर सके। उन्होंने बताया कि जिला में जन धन योजना के तहत 86 हजार 119 लोगों के खाते खोले गए है। उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा आरम्भ की गई प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना तथा अटल पेंशन योजना में लोगों की भारी रुचि देखी गई। उन्होंने बताया कि जिला में प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत 6 लाख 44 हजार 621, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना में 26219 तथा अटल पेंशन योजना में 7662 व्यक्तियों को इनरोल किया गया है।
उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत जिला में 10935 ऋणी तथा 2815 बिना ऋण वाले किसानों को लाया गया। उन्होंने कहा कि बैंको द्वारा सी.डी. रेशो को बढ़ाए जाने की आवश्यक है। उन्होंने कहा कि स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना आरम्भ की गई है। इस योजना के अंतर्गत जिला में बैंको द्वारा गत वित्त वर्ष के दौरान 10 करोड़ 75 लाख रुपये के 101 मामले मंजूर किए गए है। उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति-जनजाति विकास निगम द्वारा प्रस्तावित 26 लाख 50 हजार रुपये के 61 मामलो को बैंको द्वारा मंजूरी प्रदान की गई है। उन्होंने बताया कि जिला में स्थित ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान द्वारा गत वित्त वर्ष के दौरान 4375 व्यक्तियों को प्रशिक्षण प्रदान किया गया है जिससे कि वे स्वरोजगार अपना कर अपना जीवन यापन कर सके।
उन्होंने कहा कि स्वयं सहायता समूहों को बैंको के साथ जोड़ा जा रहा है। उन्होंने बताया कि गत वित्त वर्ष के दौरा 61 स्वयं सहायता समूहों को बैकों से जोड़ा गया ताकि समूह बैंको द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सके।
- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखहमीरपुर ! हिमाचल प्रदेश क्रिकेट संघ ने 20 लाख की राहत राशि कोविड फंड में दान की !
अगला लेखसोलन !10 जुलाई को सोलन के अनेक क्षेत्रों में बंद रहेगी बिजली आपूर्ति !