शिमला ! रोजगार कार्यक्रम के अन्तर्गत 9.64 rc करोड़ रुपये अनुदान वितरित – बिक्रम सिंह !

0
2166
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

शिमला ! उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह ठाकुर ने आज यहां हिमाचल प्रदेश खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के निदेशक मण्डल की 235वीं बैठक की अध्यक्षता की। बैठक की अध्यक्षता करते हुए उद्योग मंत्री ने कहा कि हिमाचल प्रदेश खादी ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा वर्ष 2019-20 में प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के अन्तर्गत 327 लाभार्थियों को ग्रामोद्योग व सूक्ष्म इकाइयां स्थापित करने के लिए 9.64 करोड़ रुपये अनुदान के रूप में वितरित किए गए है, जिससे लगभग 2600 से अधिक लोगों को रोजगार के अवसर सृजित होंगे।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

कामगार कल्याण बोर्ड की समीक्षा बैठक को लेकर क्या कहा उद्योग मंत्री विक्रम सिंह ठाकुर ने # लाईव सचिवालय से ।

Posted by Khabar Himachal Se on Saturday, July 4, 2020

उन्होंने कहा कि इस योजना के अन्तर्गत वर्ष 2020-21 के लिए 364 इकाइयों को स्थापित करने के लिए 10.93 करोड़ रुपये अनुदान राशि का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने कहा कि निदेशक मण्डल ने पांच वर्ष का कार्यकाल पूरा कर चुके दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियों को नियमित करने के मामले को प्रशासनिक विभाग के माध्यम से प्रदेश सरकार को अन्तिम स्वीकृति के लिए भेजने का अनुमोदन किया है।

बिक्रम सिंह ने कहा कि खादी बोर्ड के बिक्री केन्द्र में न्यूनतम बिक्री गारंटी योजना (एमएसजी) के अन्तर्गत आवंटित काउंटरों में कोविड-19 महामारी के दृष्टिगत लगाए गए लाॅकडाउन के कारण बाधित हुई बिक्री के फलस्वरूप इन काउंटरों द्वारा बोर्ड को 1 अपै्रल, 2020 से 31 जुलाई, 2020 तक अदा किए जाने वाले शुल्क को माफ करने का निर्णय लिया है।

उन्होंने कहा कि बोर्ड के मण्डी, शिमला व कुल्लू स्थित भू-सम्पत्ति को विकसित करने के लिए मण्डल द्वारा विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार कर प्रशासनिक विभाग को भेजने के दिए गए है, जिससे इन सम्पत्तियों का यथोचित उपयोग कर बोर्ड की आय में वृद्धि हो सकेगी।

मंत्री ने कहा कि मण्डल में करूणामूलक आधार पर होने वाली नियुक्तियों पर सहानुभूतिपूर्वक विचार किया जाएगा। इसके अतिरिक्त बोर्ड के प्रशासनिक व्यय हेतु उपलब्ध बजट में 25 प्रतिशत की कटौती को पुनः बहाल करने के भी निर्देश दिए।
ग्रामोद्योग बोर्ड के उपाध्यक्ष पुरूषोतम गुलेरिया, अतिरिक्त मुख्य सचिव उद्योग राम सुभग सिंह, निदेशक उद्योग हंस राज शर्मा, अवर सचिव (वित्त) तथा खादी बोर्ड क मुख्य कार्यकारी एस.डी. नेगी व बोर्ड के गैर सरकारी सदस्य पिताम्बर लाल भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखशिमला ! कौशल प्रशिक्षण संस्थानों की नियमित निगरानी सुनिश्चित की जाए – बिक्रम सिंह !
अगला लेखहमीरपुर ! ज़िला के दस हजार लोगों ने आयुष्मान व हिमकेयर योजना का लाभ लिया – अंकुश !
[vc_row el_class="td-ss-row"][vc_column width="2/3"]

बिलासपुर ! अथर्व यूथ क्लब के सदस्यों ने 31,000 रुपए की...

बिलासपुर ! आज बिलासपुर जिले की तहसील घुमारवीं गावं मुच्छबान पंचायत करलोटी के निवासी ज्ञानचंद की सुपुत्री की शादी थी ।ज्ञानचंद की चार पुत्रियां...
[/vc_column][/vc_row]