पासपोर्ट सत्यापन के मामले में हिमाचल देश में 10 वें स्थान पर !

0
2109
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

शिमला। वर्ष 2019-20 में विदेश मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा जारी किये गये पासपोर्ट सत्यापन के राज्यवार निष्पादन के आंकड़ों के अनुसार, हिमाचल प्रदेश देश में 10 वें स्थान पर है जबकि आंध्र प्रदेश, हरियाणा और केरल राज्य क्रमशः पहले, दूसरे व तीसरे स्थान पर हैं।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

आंधप्रदेश का पासपोर्ट सत्यापन का औसत समय 3 दिन एवं हरियाणा व केरल में 5 दिन था जबकि हिमाचल प्रदेश में पासपोर्ट के सत्यापन का औसत समय 11 दिन था।

पासपोर्ट सत्यापन के निष्पादन के स्तर को बेहतर बनाने के लिए आज पुलिस मुख्याल में पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू की अध्यक्षता में एक बैठक का आयोजन किया गया।

बैठक में निर्णय लिए गए कि सभी जिलों में पुलिस अधीक्षकों द्वारा एक समर्पित पुलिस अधिकारी को पासपोर्ट लिपिक के रूप में नियुक्त किया जायेगा, जो विशेष रूप से पासपोर्ट सत्यापन के कार्य को देखेगा।

पासपोर्ट सत्यापन के आवेदन को इसके प्राप्त हाने के 24 घंटे के भीतर निपटाया जाए। पासपोर्ट सत्यापन के आवेदन को निपटाने में देश में हिमाचल प्रदेश को प्रथम राज्य बनाने के लिये हर सम्भव प्रयास किये जाए।

पुलिस अधीक्षक, कानून एवं व्यवस्था को इस उद्देश्य के लिए नोड़ल अधिकारी नामित किया गया है।
पासपोर्ट सत्यापन की प्रगति की पुलिस महानिदेशक द्वारा साप्ताहिक आधार पर समीक्षा की जाएगी। क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी, शिमला पुलिस मुख्यालय को इस सन्दर्भ में साप्ताहिक सूचना उपलब्ध करवाएगें।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखहिमाचल प्रदेश के बॉर्डर खोलने की सशर्त अनुमति प्रदान की गई !
अगला लेखशिमला ! मुख्यमंत्री रोशनी योजना का लाभ उठाने का आग्रह – इलैक्ट्रीसिटी बोर्ड !