ऊना ! मुख्यमंत्री ग्राम कौशल योजना का शुभारंभ – वीरेंद्र कंवर !

0
2046
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

ऊना ! मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज शिमला से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मुख्यमंत्री ग्राम कौशल योजना का शुभारंभ किया। इस कार्यक्रम में ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर थानाकलां से ऑनलाइन जुड़े तथा उन्होंने कहा कि योजना से प्रदेश की परंपरागत दस्तकारी को पुनर्जीवन मिलेगा। ग्रामीण क्षेत्रों में जहां कुशल कामकार तैयार होंगे, वहीं युवाओं को रोजगार के अवसर भी प्राप्त होंगे।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

वीरेंद्र कंवर ने कहा कि कोरोना संकट के कारण लोगों की जीवन पद्धति में बदलाव आया है। कुछ लोग प्रदेश छोड़कर वापस अपने घरों को लौट गए हैं तथा कुछ लोग अन्य प्रदेशों से वापस हिमाचल प्रदेश आए हैं। ऐसे लोगों को स्वरोजगार प्रदान करने में मुख्यमंत्री ग्राम कौशल योजना सहायक सिद्ध हो सकती है। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत प्रशिक्षण अवधि के दौरान प्रशिक्षु को 3000 रुपए प्रति माह तथा प्रशिक्षक को प्रति माह 1500 रुपए की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी।

ग्रामीण विकास मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि इस योजना का मूल लक्ष्य पारंपरिक कला तथा शिल्प को संरक्षित करना, कारीगरों की क्षमता का निर्माण करना, युवाओं को पारंपरिक कला और शिल्प सीखने के लिए प्रोत्साहित करना, बिक्री के अवसर उपलब्ध करवाना, बाजार की मांग के आधार पर नए उत्पादों को तैयार करना, उत्पादों का प्रचार, प्रसार व प्रदर्शन करना तथा पारंपरिक शिल्पकारों और दस्तकारों को सम्मानित करना है।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखभरमौर ! आंगनवाड़ी केंद्रों के माध्यम से पूरक पोषाहार वितरण समयबद्ध तरीके से किया जा रहा ।
अगला लेखचंबा ! एडीसी चंबा से मिले किलोड़ वार्ड के जिला परिषद सदस्य ललित ठाकुर।