शिमला के सात निजी स्कूलों के खिलाफ़ कड़ी कार्रवाई के विभाग ने आदेश दिए !

0
48756
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

शिमला। सरकारी आदेशों की अवहेलना करने वाले राजधानी शिमला के सात निजी स्कूलों के खिलाफ़ कड़ी कार्रवाई के आदेश सरकार ने दिए है। निजी स्कूलों द्वारा मनमानी पूर्वक बढाई गई टयूशन फीस व अन्य चार्जेज वसूल करने तथा बच्चों की ऑनलाइन बन्द करने के सन्दर्भ में शिक्षा विभाग को लगातार शिकायत मिल रही थी।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

अभिभावक मंच शिमला व अभिभावक गण को माध्यम से अधोहस्ताबारी के संज्ञान में आया है कि लॉरेटो कॉस्ट स्कूल भराड़ी, डी एवी सीनियर सकैण्डरी स्कूल लक्कड़ बाजार, सरस्वती पैराडाईज पब्लिक स्कूल संजौली. दयानंद पब्लिक स्कूल शिमला, ऑकलैंड हाउस स्कूल लक्कड़ बाजार शिमला, जी०ए०वी० स्कूल टूट शिमला तथा शिशु शिक्षा निकेतन टुट् शिमला-11 द्वारा टिप सरकार द्वारा कैबिनेट में लिए गये निर्णय के अनुसार शिक्षा विभाग द्वारा जारी निर्देशी की अवहलना कर अभिभावक/छात्रों से मनमानी फीस बसूल की जा रही है उक्त स्कूलों द्वारा एनुअल चार्जेज को द्यूशन फीस में सम्माहित कर पत्रों से मासिक आधार पर फीस बसूल की जा रही है। इसके अतिरिक्त निजी स्कूलों की मताई गई मनमानी फीस जमा न करवाने वाले अभिभावकों को स्कूल प्रबन्धन द्वारा मानसिक रूप से प्रताडित किया जा रहा है। निजी स्कूलों द्वारा फीस जमा न करवाने वाले अभिभावकों के बच्चों की ऑनलाइन कक्षाएं बन्द की गई है।

इन बच्चों को छात्रों के लिए बनाये गये स्टडी गुप से बाहर कर दिया गया है। उक्त सन्दर्भ में जैसा कि इस निदेशालय द्वारा हिमाचल प्रदेश सरकार से प्राप्त निर्देशानुसार पत्र संख्या सम् दिनाक 27052020 व 10-08-2020 के अन्तर्गत समस्त निजी स्कूलों को ट्यूशन फीस के अतिरिक्त अभिभावकों से किसी भी प्रकार की यसूल न करने, ट्यूशन फीस त्रैमासिक आधार पर जमा म करो केवल मासिक आधार पर एकत्र करने शिक्षण शुल्क केवल उन वर्गो से लेने जिन्हे ऑनलाइन शिक्षण सामग्री/ कक्षाएं प्रदान की गई है, ट्यूशन फीस में कोई वृद्धि न करने और ट्यूशन शुल्क में किसी भी अन्य शुल्क/छिपे हुए शुल्क को नहीं जोड़ने, लॉकडाउन की अवधि के दौरान परिवहन शुल्क न लेने, किसी भी छात्र को लॉकडाउन में उत्तपन वित्तीय संकट के कारण शुल्क का भुगतान न करने पर ऑनलाइन कक्षाओं/ पठन सामग्री से वंचित न करने, किसी अभिभावक द्वारा लॉकडाउन अवधि के दौरान ट्यूशन फीस जमा न करने की स्थिति में जुर्माना न लगाने और छात्रों का नाम स्कूल रोल से नहीं हटाये जाने के सन्दर्भ में निर्देश दिये गये !

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखलाहौल! लाहौल स्पीति जिले मे शिक्षकों ने चलाया घर घर पाठशाला अभियान !
अगला लेखजिला किन्नौर के भावानगर पुलिस थाना के तीन पुलिस कर्मी कोरोना पॉजिटिव !