चम्बा ! चाइल्ड लाइन द्वारा किया गया आउटरीच कार्यक्रम का आयोजन।

0
2634
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

चम्बा ! चाइल्ड लाइन चंबा द्वारा तहसील चंबा की ग्राम पंचायत जडेरा के गांव मैंद्रोह में एक “आउटरीच कार्यक्रम” का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के दौरान चाइल्ड लाइन टीम मेंबर चमन सिंह व काजू राम द्वारा गांव वासियों को चाइल्ड लाइन के टोल फ्री नंबर 1098 की विस्तृत जानकारी दी।टीम द्वारा मुफ्त फोन सेवा 1098 के माध्यम से अनाथ अर्ध-अनाथ, स्कूल छोड़ चुके, घर से भागे हुए, मानसिक और शारीरिक शारीरिक रूप से अक्षम, शोषित, अति निर्धन, बाल विवाह से ग्रसित, बाल-मजदूरी से ग्रसित, छेड़छाड़ से पीड़ित व अन्य किसी भी कारण से शोषित बच्चों हेतु चाइल्ड लाइन के माध्यम से दी जाने वाली सेवाओं की विस्तृत जानकारी प्रदान की गई।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

लोगों को बताया गया कि यदि किसी के द्वारा नाबालिक बच्चों को बहलाया-फुसलाया जाता है तो इसे किसी भी रूप में नजर अंदाज ना किया जाए. इसके साथ-साथ हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा चलाए जा रहे नशा मुक्ति अभियान सुरक्षित स्पर्श असुरक्षित स्पर्श के बारे में भी गम्भीरता से चर्चा की गई. इसके साथ-साथ गांव वासियों को कोविड-19 के संबंध में जागरूक किया गया. लोगों को मास्क वितरित किए गए व सामाजिक दूरी का पालन करने हेतू भी विस्तृत चर्चा की गई.

लोगों को बताया गया कि चंबा के बाहर से के बाहर से आ रहे लोग जिन्हें प्रशासन द्वारा होम क्वॉरेंटाइन किया गया है या उन्हें संस्थागत क्वॉरेंटाइन किया गया है, ऐसे लोगों पर विशेष ध्यान रखा जाए और यदि ऐसे लोग नियमों का उल्लंघन करते हैं तो उसकी सूचना भी चाइल्ड लाइन के टोल फ्री नंबर 1098 पर दी जा सकती है ,ताकि इस संबंध में प्रशासन को अवगत करवाया जा सके और आदेशों की अवहेलना करने वालों के विरुद्ध कार्यवाही की जा सके. चाइल्ड लाइन में सूचना देने वाले का नाम गुप्त रखा जाता है.

इसके साथ-साथ लोगों से यह भी आवाहन किया गया कि यदि इस दौरान कोई अति निर्धन परिवार हो तथा जिसे कहीं मजदूरी ना मिल रही हो या उसके परिवार हेतु खाने-पीने की समुचित व्यवस्था ना हो तो इसकी सूचना भी चाइल्ड लाइन के टोल फ्री नंबर 1098 पर दी जा सकती है ताकि छानबीन के बाद ऐसे परिवारों की मदद की जा सके. इस दौरान लगभग 30 ग्रामीण मौजूद रहे।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखसुंदरनगर ! बीएसएनएल के हिमाचल में चल रहे इकलौते ट्रेनिंग सेंटर पर ताला !
अगला लेखशिमला ! जिला के चयनित क्षेत्रों में छोटी सैटेलाइट मण्डियों को स्थापित किया जाएगा – उपायुक्त !