राज्य सरकार जनजातीय क्षेत्रों के विकास के लिए प्रतिबद्ध – मुख्यमंत्री !

0
1866
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

प्रदेश सरकार ने राज्य के जनजातीय क्षेत्रों में लोगों का सामाजिक-आर्थिक उत्थान सुनिश्चित करने के लिए वर्तमान वित्त वर्ष में जनजातीय क्षेत्र उप-योजना के तहत 1,758 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने यह बात आज यहां जिला चंबा के अनुसूचित जनजाति मोर्चा की वर्चअुल रैली को संबोधित करते हुए कही।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने पांगी, भरमौर और लाहौल में जनजातीय छात्रों को सुविधा प्रदान करने के लिए एकलव्य आदर्श विद्यालय खोले हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने इन विद्यालयों के लिए 32 करोड़ रुपये उपलब्ध करवाए हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने जनजातीय क्षेत्र पांगी और भरमौर में टैली मेडिसिन सुविधा आरम्भ की है।

जय राम ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार जनजातीय क्षेत्रों में विकास के लिए पर्याप्त धन उपलब्ध करवा रही हैं। उन्होंने कहा कि जनजातीय क्षेत्रों के लोगों ने कोरोना संक्रमण से बचाव सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिया है। उन्होंने कहा कि लाहौल-स्पीति जिला में कोविड-19 का एक भी मामला सामने नहीं आया है तथा अन्य जनजातीय क्षेत्रों में केवल कुछ ही मामले सामने आए हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे कठिन समय में जनजातीय क्षेत्रों के लोगों द्वारा अपनाए गए अनुशासन के कारण ही यह संभव हो पाया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अगुवाई में भाजपा सरकार के द्वितीय कार्यकाल में जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाना तथा तीन तलाक खत्म करना और राम मन्दिर का निर्माण जैसे कई ऐतिहासिक निर्णय लिए गए हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कुशल नेतृत्व में आज देश विश्व शक्ति के रूप में उभर रहा है।

जय राम ठाकुर ने कहा कि गत वित्त वर्ष के दौरान जनजातीय क्षेत्रों के लिए हेलीकाॅप्टर की 61 उड़ाने भरी गई, जिससे इन क्षेत्रों के हजारों लोग लाभान्वित हुए हैं। उन्होंने कहा कि इन क्षेत्रों में कार्य करने का समय सीमित रहता है, इसलिए सरकार इस समय का अधिकतम उपयोग सुनिश्चित कर रही है, ताकि सभी विकासात्मक परियोजनाओं को समयबद्ध पूरा किया जा सके।

भरमौर के विधायक जिया लाल ने वर्चुअल रैली में मुख्यमंत्री का स्वागत किया तथा जनजातीय क्षेत्रों के विकास में गहन रूचि रखने के लिए उनका आभार व्यक्त किया। अनुसूचित जनजाति मोर्चा जिला चम्बा के प्रधान पवन कुमार ने भी इस अवसर पर अपने विचार सांझा किए। उपाध्यक्ष विधानसभा हंस राज, विधायक बिक्रम जरियाल और पवन नैयर, भाजपा महासचिव त्रिलोक कपूर ने भी वीडियो काॅन्फ्रेंस में भाग लिया। राज्य नागरिक आपूर्ति निगम के उपाध्यक्ष बलदेव तोमर और मुख्यमंत्री के ओएसडी शिशु धर्मा भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखभाजपा महिला मोर्चा हिमाचल की वर्चुअल रैली का आयोजन “दीप कमल” चक्कर शिमला में !
अगला लेखउपायुक्तों को अपने जिलों में कोविड केयर केंद्र घोषित करने का अधिकार – मुख्यमंत्री !