साल के सबसे बड़े दिन 21 जून को होगा सूर्य ग्रहण !

0
4701
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

मंडी ! 21 जून साल का सबसे बड़ा दिन है और इसी दिन सूर्य ग्रहण भी लगेगा। ग्रहण एक खगोलीय घटना है जिसमें चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी एक सीध में आने से यह घटना घटित होती है। लेकिन ज्योतिष शास्त्र में ग्रहण को शुभ नहीं माना जाता है। 21 जून को लगने वाला सूर्य ग्रहण दूसरा ग्रहण होगा, इसके पहले इसी महीने की 5 तारीख को भी चंद्र ग्रहण लगा था।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

21 जून को लगने वाला सूर्य ग्रहण साल 2020 में भारत में दिखने वाला एक मात्र सूर्य ग्रहण होगा। इससे पहले भारत में 26 दिसंबर को भारत में सूर्य ग्रहण दिखाई दिया था। वही जिला विज्ञान पर्यवेक्षक संजीव ठाकुर ने बताया कि 21 जून को लगने वाला सूर्य ग्रहण भारत में 9 बजकर उनसठ मिनट से शुरू होगा जबकि हिमाचल प्रदेश में सुबह 10 बजकर 20 मिनट से आरंभ हो जाएगा और जिला मंडी में 10 बजकर 23 मिनट से दोपहर 1 बजकर 49 मिनट तक रहेगा। 12 बजकर 10 मिनट पर सूर्य ग्रहण का प्रभाव चरम में होगा।

उन्होंने बताया कि राजस्थान में सुर्य ग्रहण होता हुआ उतराखंड से निकलेगा और देश के बाकी हिस्सों में आंशिक रूप से सुर्य ग्रहण देखा जाएगा। संजीव ठाकुर ने बताया कि जब भी चंद्रग्रहण होता है उसे आसानी से देख सकते है जबकि सुर्य ग्रहण को ऐसे नही देखा जा सकता है इसकी एक पट्ी होती है जिसकी लंबाई 1 हजार किलोमीटर से दसहजार किलोमीटर तक होती और चैडाई 250 किलोमीटर है और इस पट्टी के हिस्से में ही सुर्य ग्रहण देखा जा सकता है।

जिला विज्ञान पर्यवेक्षक संजीव ठाकुर ने कहा कि विज्ञान के प्रचार प्रसार के लिए विभाग प्रयासरत है और बताया कि बच्चे सुरक्षित तरीके से सुर्यग्रहण देख सके इसके लिए सोलर फिल्टर का प्रबंध किया गया है

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखशिमला ! आमजन के लिए परिवहन व्यवस्था सुधारे निगम – हरि कृष्ण हिमराल !
अगला लेखराज्य नागरिक आपूर्ति निगम की गतिविधियों में लाएं विविधता – मुख्यमंत्री !