शिमला !  हिमाचल प्रदेश में मानसून 24 जून को दस्तक दे सकता है – मौसम विभाग !

0
2439
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

शिमला !  हिमाचल प्रदेश में मानसून 24 जून को दस्तक दे सकता है और इस बार सामान्य रहने की संभावना है । यह जानकारी मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक मनमोहन सिंह ने दी। उन्होंने बताया कि इस बार देश भर में मानसून 90 से 104 फीसदी रहने की उम्मीद है, जबकि हिमाचल प्रदेश में मानसून 107 फीसदी रहने का अनुमान लगाया गया है।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

डाॅ सिंह ने कहा कि इस बार माॅनसून सामान्य समय पर आएगा। मानसून महाराष्ट्र और उत्तरप्रदेश के कई हिस्सों में पहुंच गया है। देश की तुलना में हिमाचल प्रदेश में मानसून काफी अच्छा रहेगा। प्रदेश में जुलाई महीने में ज्यादा बारिश होने की संभावना है जबकि अगस्त में सामान्य बारिश होगी। उन्होंने बताया कि प्रदेश में 19 जून से मौसम फिर करवट लेगा। इस दौरान कुछ जिलों में गर्जन के साथ हल्की बारिश और ओलावृष्टि होने की संभावना है। लेकिन ज्यादा बारिश होने की संभावना नहीं है।

छिटपुट बारिश का यह दौर 22 जून तक चलने की संभावना है। जिससे तापमान में भी हल्की गिरावट होगी जिससे गर्मी से लोगों को थोड़ी राहत मिलेगी। उन्होंने बताया कि 18 जून को हल्की बारिश हो सकती है। उन्होंने बताया कि पिछले 24 घंटों में एक दो स्थानाें पर बारिश हुई। पांवटा साहिब में सबसे अधिक 24 मिमी, पालमपुर में पांच मिमी, सराहन और धर्मशाला में चार मिलीमीटर वर्षा हुई।

राज्य में अधिकतम तापमान उना का रहा जहां अधिकतम तापमान 41.0 डिग्री रहा । बिलासपुर में 40.0 डिग्री, हमीरपुर में 39.8 डिग्री, शिमला 27.4 डिग्री ,सुंदरनगर में 37.4, भुंतर 34.6, कल्पा में 26.7, धर्मशाला 32.2, नाहन 33.2, सोलन 34.0, कांगडा 36.5, चंबा 35.8, डलहौजी 22.9 और केलांग में अधिकतम पारा 20.7 डिग्री रहा।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखहिमाचल के नौ तहसीलदारों के एचएएस सर्विसेज में आने का रास्ता साफ !
अगला लेखहमीरपुर । भारत-चीन एलएसी विवाद में हमीरपुर का 21 वर्षीय जवान शहीद ।