बिलासपुर ! झंडूता की वर्चुअल रैली को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित किया – अनुराग ठाकुर !

0
1953
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

बिलासपुर ! केन्दीय वित्त एवम् कार्पोरेट राज्य मन्त्री अनुराग ठाकुर ने जिला बिलासपुर के भा0 ज0 पा0 मण्डल झंडूता की वर्चुअल रैली को यहां वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित करते हुए कहा कि  भारत में प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में अपना एक विशेष स्थान बनाया है ! मोदी ने वर्ष 2014 में, पहली बार देश के प्रधानमंत्री बनने पर डिजिटल इंडिया अभियान आरम्भ किया। यह प्रधानमंत्री की दूरदर्शिता के कारण ही सम्भव हो पाया कि कोरोना महामारी के वर्तमान समय में भी, हम आधुनिक तकनीक के माध्यम से एक-दूसरे सेे सम्पर्क बनाए रखने में सक्षम हैं। उन्होने कहा कि अप्रैल व मई के माह में 5 लाख 90 हजार महिलाओं के खातों में जन -धन योजना के तहत 500-500 रुपये जमा किए गए हैं जिससे राज्य में एक लाख 11 हजार 863 लोग लाभान्वित हुए । देश में जन-धन योजना के अन्तर्गत 38 करोड़ बैंक खाते खुलवाए गए हैं ।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

अनुराग ठाकुर ने कहा कि धारा -370 हटाने जैसा कार्य व राम मंदिर का निर्माण केवल प्रधनमन्त्री नरेन्द्र मोदी जी के सशक्त नेतृत्व के कारण ही सम्भव हो सका है । प्रधानमन्त्री द्वारा आरंभ की गई उज्ज्वला योजना तथा प्रदेश सरकार की गृहिणी सुविधा योजना द्वारा गरीब महिलाओं को धंुआ रहित रसोई सुनिश्चित हो पाई है  । प्रदेश में लगभग 1.36 लाख गैस कनेक्शन निःशुल्क उपलब्ध कराए गए और गृहिणी सुविधा योजना के तहत 2. 76 लाख गैस कनेक्शन प्रदान किए गए। इन दोनों योजनाओं के अन्तर्गत विधानसभा क्षेत्र झंडूता में 7325 मुफ्त गैस कनैक्शन वितरित किए गए। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत राज्य के 8.74 लाख से अधिक किसानों के खातों में प्रति दो हजार रुपये स्थानांतरित किए गए हैं।

उन्होंने कहा कि देश व प्रदेश के लोग भाग्यशाली हैं कि संकट के इस समय में देश का मार्गदर्शन करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रूप में एक मजबूत नेतृत्व मौजूद है। यह प्रधानमंत्री के समयबद्ध और त्वरित निर्णय के कारण ही सम्भव हुआ कि भारत में मृत्यु की संख्या लगभग 9500 है, जबकि 142 करोड़ की जनसंख्या वाले दुनिया के लगभग 15 सबसे गंभीर रूप से प्रभावित देशों में लगभग 4.37 लाख मौतें दर्ज की गई।  प्रधानमंत्री ने भी कोरोना वायरस से निपटने के लिए हिमाचल सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की सराहना की है। राज्य सरकार की पहल को एक स्वतंत्र एजेंसी ने भी स्वीकार किया है। राज्य के लोगों को चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि सभी कोरोना पाॅजिटिव व्यक्ति संस्थागत क्वारन्टीन या होम क्वारन्टीन के अन्तर्गत थे। दूसरे राज्यों से आने वाले किसी भी व्यक्ति को घर जाने की अनुमति नहीं दी जा रही है।

विधानसभा क्षेत्र के विकास का उल्लेख करते हुए विधायक जीत राम कटवाल ने कहा कि विधानसभा क्षेत्र में लगभग 500 करोड़ से विकास कार्य किए जा रहे हैं ।उन्हांेने कहा कि मुख्यमंत्री ने बरठीं से राज्य के मेधावी विद्यार्थियों के लिए एक नई तथा महत्वाकांक्षी योजना अटल आदर्श आवासीय शिक्षा योजना की घोषणा की ताकि वे कान्वेंट स्कूलों में पढ़ रहे विद्यार्थियों से प्रतिस्पर्धा कर सकें। इस योजना के लिए 25 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। 78 करोड़ की लागत से निर्मित होने वाले पनौल से जैजवीं वाया नंद नगराओं एमडीआर सड़क का निर्माण किया जा रहा है तथा  इस सड़क पर  नदनगराओं में लगभग 54 करोड़ रुपये से 380 मीटर लम्बे पुल का निर्माण कार्य प्रगति पर है । कम वोल्टेज की समस्या को दूर करने के लिए बरठीं में लगभग 6 करोड़ रुपये की लागत से  33 के0 वी 0 क्षमता वाले सब स्टेशन  निर्माण कार्य प्रगति पर है । विधानसभा क्षेत्र झंडूता  28 विजली के ट्रांफॉर्मर स्थापित किये गए ताकि कम वोल्टेज की समस्या से निजात मिल सके ।

विधानसभा क्षेत्र झंडुत्ता  में  जल जीवन मिशन के अंतर्गत 144 करोड  रुपये की 10 पेयजल योजनाओं की डीपीआर  की स्वीकृति मिल चुकी है  जोकि  विकास के क्षेत्र में एक मील का पत्थर साबित होगी । 38 करोड़ रुपये कुट वांगड पेयजल योजना से झंडूता विधानसभा क्षेत्र की 19 पंचायतों को पेयजल उपलब्ध करवाया जाएगा तथा प्रतिदिन 80 लाख  लीटर पानी गोविंद सागर झील से उठाया जाएगा ।

विधानसभा क्षेत्र झंडूता में लोगों को कोविड-19 महामारी से बचाव हेतु 54070 मास्क तथा 750 सेैनिटाईजर वितरित किए गए । 1123 परिवारों को राशन वितरित किया गया , जिससे 5410 लोग लाभान्वित हुए । कारोना योद्धाओं को सम्मानित किया गया तथा विधानसभा क्षेत्र झंडूता के 78 क्षेत्रों को सैनेटाइज किया गया । 14250 लोगों को आरोग्य सेतु ऐप्प डाउनलोड करवाई गई । कोविड-19 महामारी के बचाव के लिए स्वच्छता के प्रति भी लोगों को जागरुक किया गया ।
इस अवसर पर प्रदेश महामन्त्री त्रिलोक जमवाल,  भा0 ज0 पा 0 जिलाध्यक्ष स्वतन्त्र सांख्यान व मंडलाध्यक्ष मोहिन्द्र सिंह चन्देल ,मंडल महामन्त्री दिनेश चन्देल ने भी अपने विचार सांझा किए ।

इस अवसर जिला प्रभारी नवीन शर्मा व जिला सहप्रभारी सीमा ठाकुर, मंडल महामन्त्री राकेश चन्देल तथा युवा मोर्चा अध्यक्ष मनोज चन्देल भी उपस्थित थे ।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखमंडी ! हार्ट पेशेंट आया पॉजिटिव, चंडीगढ़ की ट्रैवल हिस्ट्री, नहीं था कवारंटीन !
अगला लेखअर्की विधानसभा क्षेत्र में सड़कों, पुलों, पेजयल और सिंचाई योजनाओं पर 93 करोड़ रुपये खर्च- मुख्यमंत्री !

शिमला ! लोकायुक्त ने राज्यपाल को वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की !

हिमाचल प्रदेश के लोकायुक्त न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) चन्द्र भूषण बरोवालिया ने आज राजभवन में राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल को वर्ष 2023 की वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत...