करसोग ! टूटी फूटी कूल्हों को ठीक करने का काम शुरू कर दिया है – आशोक भुपल !

0
2619
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

करसोग क्षेत्र में धान रोपाई करने से पहले टूटी फूटी कूल्हों को लेकर किसानों के चेहरे पर चिंता की लकीरें खींचना शुरू हो गई थी ! बहुत जल्द धान की रोपाई होनी है पानी की कुल्ले टूटी है, शनिवार को न्यारा वार्ड के पार्षद बंसीलाल की अगुवाई में न्यारा वार्ड की महिलाओं ने एसडीएम करसोग सुरेंद्र ठाकुर के माध्यम से सुवे के मुख्यमंत्री ठाकुर जयराम को एक ज्ञापन सौंपा था जिसमें कहा गया था कि अभी हाल के दिनों में धान की रोपाई का कार्य शुरू होना है जिसके लिए पानी की आवश्यकता होती है परंतु जल शक्ति विभाग के लापरवाही के कारण अंल्याड खड़ से नाड़ी तक जाने वली कुल्ह जिसमे लगभग एक करोड़ की राशि खर्च की जा चुकी है इसके बावजूद भी यह कुल पूरी तरह से बंद है यह जगह-जगह से टूटी हुई है तथा किसान बार-बार विभाग व प्रशासन को इसके बारे गुहार लगा रहे हैं ! परंतु उनकी बातों को हर बार अनदेखा किया जा रहा है !

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

जबकि हिमाचल प्रदेश सरकार व केंद्र सरकार के स्पष्ट निर्देश है कि हर किसान के खेतों तक पानी पहुंचाना अति आवश्यक है जिससे सभी किसान अच्छी तरह से सिंचाई कर सके और किसान भूखा ना रहे व फसल सब्जी फल उगा कर अपने परिवार का निर्वहन कर सके ।

किसान मेहनत करके अपने परिवार का गुजारा करता है परंतु विभाग तानाशाही रवैया अपनाते हुए किसानों की सुविधा के लिए कोई भी कार्य नहीं कर रही है। वन्सी लाल ने कहा कि अगर आने वाले समय में किसान अपनी फसल ना उगा पाया तो सरकार व प्रशासन इन किसानों के खेतों का सर्वा करें और खेतों में जितनी फसल फल सब्जी इत्यादि से जो आय किसानो की बनती है उसका मुआवजा इन किसानों को दिया जाए अगर सरकार व प्रशासन किसी भी प्रकार से किसानों की कोई भी मदद ना करती है तो किसानों द्वारा प्रशासन व जल शक्ति विभाग के प्रति आंदोलन करने के लिए मजबूर होना पड़ेगा जिसका जिम्मेदार सरकार व प्रशासन की होगी जिससे लगभग 700 बीघा जमीन की सिंचाई होती है लगभग 5000 के आसपास किसान इस कूल पर निर्भर है।

इस कुहल से करीव 700 विघा जमीन की सिचाई की जाती है !

जल शक्ति विभाग के अधिशासी अभियंता आशोक भुपल से बात की तो उन्होंने कहा कि पीडबलूडी विभाग द्वारा बनाये जाने वाली सडक के कारण यह कुहल टूटी थी, इसके नुक्सान के बारे में विभागीय पत्राचार भी किया गया ! लेकिन हमारा विभाग लोगों की असुविधा को देखते हुये तात्कालिक रूप से इसकी मरम्मत करवा रहा है ! इसके आदेश दे दिये गये हैं ! काम शुरू कर दिया गया है ! कुछ दिनों में किसानों को पानी मिलना शुरू हो जायेगा !

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखकरसोग ! नशेड़ियों को आसानी से नहीं मिलेगी भांग, महिला मंडल ने चलाया अभियान ।
अगला लेखकरसोग ! सरकारी भूमि पर अबैध कब्जे का मामला, प्रधान को किया गया निलंवित।