सुंदरनगर ! जिला का तीसरा बड़ा शितला माता मंदिर का मेला भी कोरोना की भेट चढ़ा !

0
2619
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

सुंदरनगर ! विश्व भर में फैली कोरोना महामारी का असर अब हिमाचल प्रदेश में भी पड़ना शुरू हो गया है हिमाचल प्रदेश में आयोजित होने वाले प्रसीद मेले कोरोना संकट के बिच स्थगित होते जा रहे है। छोटी काशी मंडी के पराशर ऋषि और देव कमरूनाग का मेला स्थगित होने के बाद अब जिला का तीसरा बड़ा शितला माता मंदिर सुंदरनगर का मेला भी कोरोना की भेट चढ़ गया है। मंदिर कमेटी ने कोरोना वायरस के कारण

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

इतिहास में पहली बार मेले को स्थगित करने का निर्णय लिया है। मंडी जिला के सुंदरनगर की ग्राम पंचायत कलौहड़ के भौण में माता शीतला विराजमान हैं और इस मंदिर में प्रदेश सहित देश के अन्य राज्यों से भी हजारों भक्त आकर शीश नवाते हैं। प्रत्येक वर्ष शीतला माता मंदिर में 9 जून को जागरण के साथ वार्षिक मेले का आगाज और दूसरे दिन 10 जून को श्रधालुओं द्वारा माता के चरणों में जातर लाने के उपरांत 11 जून को दंगल के साथ समापन होता था। लेकिन इस वर्ष कोरोना महामारी की रोकथाम को लेकर केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा जारी की गई एडवाजरी के कारण इस मेले को रद्द कर दिया गया है। इससे पूर्व जिला मंडी के दो अन्य बड़े आयोजन देव कमरूनाग व ऋषि पराशर मेले को भी जिला प्रशासन और देव समाज द्वारा रद्द कर दिया गया है।

पुष्टि करते हुए शीतला माता मंदिर कमेटी के महासचिव बाल चंद वालिया ने कहा कि सैकड़ो वर्ष पुराना तीन दिवसीय शीतला माता मेला इस वर्ष कोरोना महामारी के चलते स्थगित कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि मंदिर निर्माण और मूर्ति स्थापना के बाद पहली बार इतिहास में मेला रद्द होने जा रहा है। उन्होंने कहा कि यह मेला सैकड़ों वर्षों से लेकर आज तक कभी स्थगित नहीं हुआ था। बाल चंद ने कहा कि मेले में अनेकों कार्यक्रम आयोजित किए जाते थे।

इसमें मेले की पूर्व संध्या में एक भव्य जागरण का आयोजन किया जाता है। जिसमें हिमाचली व बाहरी राज्यों के गायकों और कलाकारों द्वारा श्रदालुओं का मनोरंजन किया जाता था। उन्होंने कहा कि मेले के दूसरे दिन आयोजित कुश्ती में हिमाचल प्रदेश के साथ-साथ बाहरी राज्यों के पहलवानों द्वारा भी दमखम दिखाया जाता था। इसके साथ ही हजारों श्रद्धालुओं द्वारा माता शीतला को भेंट के तौर पर नई फसल का चढ़ावा चढ़ाया जाता है।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखसैनिक सामान्य डियूटि की भर्ती के लिए प्रवेश परीक्षा 28 जून को – कर्नल एन सतीश कुमार !
अगला लेखकांगड़ा में कोरोना संक्रमण के तीन नए मामले सामने आए ।