करसोग ! पानी की सिंचाई तथा मरम्मत व्यवस्था हेतु मुख्यमंत्री को भेजा ज्ञापन ।

0
2226
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

करसोग । उपमंडल करसोग क्षेत्र के कृषकों को सिंचाई कार्य हेतु समय से पानी नहीं मिल पा रहा है। इसके चलते किसानों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में किसानों में आक्रोश बढ़ता ही जा रहा है। करसोग क्षेत्र के किसानों ने नगर पंचायत सदस्य बंसीलाल तथा नगर कार्यकारिणी नगर पंचायत के सदस्यों सीमा गुप्ता के नेतृत्व में एसडीएम करसोग सुरेंद्र ठाकुर को एक ज्ञापन सौंपा।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

कृषि कार्य हेतु इमला – विमला खड पर सिंचाई के लिए निर्भर क्षेत्रीय किसानों में खेतों तक पानी ना पहुंचने की वजह से जमकर आक्रोश है।

किसानों का कहना है कि पिछली कई साल से अभी तक पानी समय से नहीं पहुंच पा रहा है, जिससे सैकड़ों एकड़ कृषिभूमि सिंचाई के अभाव में बुरी तरह प्रभावित हो रही है। खेती में नुकसान से चिंतित किसान हर बार समस्या के स्थायी समाधान हेतु मांग  करते चले आ रहे हैं लेकिन अभी तक प्रशासन द्वारा इस दिशा में कोई ठोस कदम  नहीं उठाये गये हैं।
बंसीलाल का कहना है कि नहरों के संचालन से पहले सिंचाई विभाग द्वारा नहरों की समुचित मरम्मत करायी जानी चाहिये। लेकिन विभाग द्वारा सिल्ट सफाई के नाम  पर महज खानापूर्ति ही की जा रही है।

कई जगहों पर भारी सिल्ट जमा होने के  कारण पानी की सिंचाई करने वाली नालियों की गहराई कम हो गयी है और पानी की धारा आगे नहीं बढ़ पा रही है। जलशक्ति विभाग करसोग द्वारा नहरों के रखरखाव व मरम्मत कार्य हेतु आने वाली धनराशि  का बंदरबांट हो जाता है और कागजों में ही नहरों की मरम्मत कार्य की  औपचारिकता पूरी कर ली  जाती है। सिंचाई की परंपरागत समस्या से जूझ रहे   करसोग के किसानों ने उच्चाधिकारियों काध्यान इस ओर आकृष्ट कराते हुये नहर की  सिल्ट सफाई व मरम्मत के नाम पर की गयी खानापूर्ति की जांच कराने की मांग  की है।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखकरसोग ! आवारा पशुओं से परेशान किसानों व नगर पंचायत ने सौंपा एसडीएम को ज्ञापन !
अगला लेखशिमला ! तूफान अंधड से हुए नुकसान पर किसानों बागवानों राहत दे सरकार -छाजटा !
[vc_row el_class="td-ss-row"][vc_column width="2/3"]
[/vc_column][/vc_row]