नेरचौक ! हाईटेक ब्लड बैंक की मेडिकल कॉलेज में हुई शुरुआत मरीजों के लिए बड़ी राहत !

0
3300
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

मंडी ! मेडिकल कॉलेज नेरचौक में सेंट्रलाइज्ड एसी के साथ हाईटेक उपकरणों से लेस बल्ड बैंक की शुरुआत हो गई है। इस बल्ड बैंक में 300 यूनिट के ऊपर खून को स्टोर किया जा सकता है। बल्ड बैंक में बतौर इंचार्ज डा. रिचा गुप्ता(एमडी पैथोलॉजी) अपने अन्य 10 प्रशिक्षित स्टाफ के साथ सेवाएं दें रही है। बल्ड बैंक नेरचौक में ड्रग एंड कॉस्मेटिक एक्ट और भारत सरकार द्वारा 2020 में बल्ड बैंक स्थापना की गाईडलाईन में किए गए बदलाव के अनुरूप समस्त सुविधाएं उपलब्ध हैं। इस बल्ड बैंक में मौजूद एडवांस हाईटेक सुविधाएं हिमाचल प्रदेश के किसी अन्य मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में मौजूद नहीं हैं। वहीं मेडिकल कॉलेज नेरचौक के बल्ड बैंक में कोविड पाजिटिव मरीजों के लिए अलग से कोविड लैब का प्रावधान भी किया गया है। जहां पीपीई किट और स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा दिए गए एसओपी को ध्यान में रखकर स्टाफ द्वारा खून मुहैया करवाया जाता है।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

बल्ड बैंक के मुख्य आकर्षण रिसेप्शन एरिया, काउंसिल काउंटर, एडवांस डोनर रूम,एलसीडी युक्त वेटिंग एवं रिफ्रेशमेंट रूम और एडवांस लेबोरेटरी के अलावा कई अन्य सुविधाएं मौजूद हैं। बल्ड बैंक के बारे में जानकारी देते हुए डा. रिचा गुप्ता ने कहा कि इस ब्लड बैंक में अंतरराष्ट्रीय स्तर के टेस्टिंग उपकरण मौजूद हैं। उन्होंने कहा कि रक्तदाता की सुविधा के लिए काउंसिल कांउटर जहां उन्हें मौजूद एमओ से फिटनेस लेने के बाद डोनर रूम में एडवांस ट्रिपल मोटर्ड डोनर काउच पर रक्तदान करवाया जाता है।

उन्होंने कहा कि इस बल्ड बैंक की एक और खासियत इसका वेटिंग एवं रिफ्रेशमेंट रूम हैं जहां डोनर को रक्तदान के बाद एडवांस काउच, एलसीडी व बैनर के माध्यम से बेस्ट फालोअप दिया जाता है। डा. रिचा ने कहा कि रक्तदाता द्वारा दान किए गए खून में संक्रमण आदि सेे रोकने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय और प्रदेश सरकार के मानकों के अनुसार सीरोलॉजी लैब भी मौजूद है। इस लैैैब में ट्रांसफ्यूजन रिएक्शन टेस्ट के उपकरण भी मौजूद हैं।

डा. रिचा गुप्ता ने कहा कि डोनर रूम में अनस्क्रींड खून को रखने के मौजूद एडवांस टेंपरेचर मेनटेनेंस युक्त फ्रिज में 2 से 6 डिग्री तक तापमान में रखा जा सकता है। वहीं इस दौरान इस फ्रिज में रखे गए खून को 30 दिनों तक 24 घंटे डाटा लागर के साथ एलार्म को भी मानिटर किया जा सकता है। डा. रिचा गुप्ता ने क्षेत्र के लोगों से अधिक से अधिक संख्या में रक्तदान कर इस पुण्य कार्य में भागीदारी दर्ज करवाने की अपील की है।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखकांगड़ा ज़िला में आये 4 नए कोरोना पॉज़िटिव मामले !
अगला लेखप्रदेश सरकार हिमाचल प्रदेश को निवेश के लिए पसंदीदा गंतव्य बनाने के लिए प्रतिबद्ध- मुख्यमंत्री !