सुन्नी ! ग्रामीण क्षेत्रों में उमंग की रक्तदान की मुहिम सराहनीय – डॉ. ओमेश भारती !

खटनोल में 50 ने खून दान किया

0
3096
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

शिमला ! पद्मश्री डॉ उमेश भारती ने कहा है कि ग्रामीण क्षेत्रों में रक्तदान को लेकर उमंग फाउंडेशन द्वारा चलाई गई मुहिम भविष्य में ब्लड बैंकों में रक्त की कमी को पूरा करने में  अहम भूमिका निभाएगी। उन्होंने आज शिमला से 50 किलोमीटर दूर खटनोल पंचायत में स्थानीय पंचायत युवक मंडलों स्वयं सहायता समूहों एवं अन्य लोगों के सहयोग से उमंग फाउंडेशन द्वारा आयोजित रक्तदान शिविर का उद्घाटन खुद खून दान करके किया।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

शिविर में 50 लोगों ने रक्तदान किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता पंचायत प्रधान अनीता शर्मा ने की और रक्तदान भी किया। रक्त संग्रह आईजीएमसी ब्लड बैंक की टीम ने किया। उमंग फाउंडेशन के ट्रस्टी विनोद योगाचार्य ने बताया कि खटनोल पंचायत में यह पहला रक्तदान शिविर था। उपस्थित रक्तदाताओं से बातचीत में डॉ ओमेश भारती ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में रक्तदान को लेकर जागरूकता की आवश्यकता है जिसे स्थानीय पंचायतों के सहयोग से बढ़ाया जा सकता है।

शिविर में महिलाओं की बड़ी संख्या में भागीदारी पर उन्होंने कहा कि महिलाएं रक्तदान  आंदोलन से जुड़कर समाज की मानसिकता को बदल सकती हैं।  वरिष्ठ पत्रकार अर्चना फुल्ल ने भी रक्तदान किया। स्थानीय ग्रामीण शारदा ने रक्तदान शिविर में पहली बार खून दान कर अपना जन्मदिन मनाया। छात्रा विपिन वर्मा, निकिता ठाकुर, शिक्षिका अनुराधा कश्यप, अलीशा हिमराल, ममता, कुसुम लता और ऊषा शर्मा ने पहली बार रक्तदान किया। दो सगी बहनों- नेहा और कल्पना ठाकुर ने एक साथ खून दान किया।

पंचायत प्रधान अनीता शर्मा ने कहा कि रक्तदान शिविर को सफल बनाने के लिए समूची पंचायत, युवक मंडलों और स्वयं सहायता समूहों से जुड़े लोगों ने योगदान किया। इनमें उप प्रधान ललित चौहान, साहित्यकार नरेश देयोग, शिक्षक अश्विनी शर्मा के अलावा मोहिंदर शर्मा,  राकेश शर्मा दलाना शामिल थे।  उमंग फाउंडेशन की ओर से अध्यक्ष प्रो. अजय श्रीवास्तव,  संजीव शर्मा तेजू नेगी अभिषेक भांगड़ा अनुराधा कश्यप,  कोमल शर्मा, विजय कंवर, देव कश्यप, अनुष्का शर्मा, मनोज कुमार और  अंकुर आदि ने सहयोग किया।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखहिमाचल का 31 मई 2020 शाम 5 बजे का मेडिकल बुलेटिन ।
अगला लेखकुल्लू ! भारी भरकम चट्टान गिरने से मनाली-लेह मार्ग अवरुद्ध !