बद्दी ! सीेएम से मिला बीबीएन उद्योग संघ का प्रतिनिधिमंड़ल !

- लाक डाउन के दौरान उपजी समस्याओं को दूर करने की रखी मांग....

0
3534
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

बद्दी ! प्रदेश के सबसे बड़े औद्योगिक क्षेत्र बीबीएन बद्दी, बरोटीवाला व नालागढ़ के उद्योग पतियों ने प्रदेश के मु यमंत्री जय राम ठाकुर के साथ शिमला में बैठक कर उन्हें लाक डाउन के दौरन उद्योग चलाने में आ रही समस्याओं से अवगत कराया। सेब सीजन सिर पर और कामगार की अभी से कमी आने लगी है। सीएम ने उद्योगपतियों को उचित कार्रवाई करने का आश्वासन दिया।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

गत्ता उद्योग संघ के प्रदेश अध्यक्ष सुरेंद्र जैन ने सीएम को बताया कि सेब सीजन आने वाला है। सेब के सीजन में चार करोड़ पेटियां लगेंगी। सेब सीजन के दौरान ही गत्ता संचालकों को काफी इंतजार रहता है और इस सीजन से उन्हें पूरे साल के नुकसान की भरपाई हो पाती है। लेकिन ट्रक भाड़ा अधिक होने से दूसरे राज्य के संचालक उनसे काम छीन लेते है। भाड़ा अधिक होने से उनके गत्ते के डिब्बे के रेट बढ़ जाता है और इसका फायदा दूसरे राज्य के गत्ता उत्पादन उठा लेते है। बीबीएन में भाड़ा अन्य राज्यों ेस अधिक है। सरकार या तो भाड़ा कम करे या फिर गत्ता संचालकों को सबसिडी मुहैया कराए। अधिकांश सेब उत्पादो को पास जीएसटी नंबर नहीं है। जिससे उन्हें १2 फीसदी अतिरिक्त डिब्बे पर लगता है। जबकि बाहरी राज्यों को संचालक बिना बिल के ही उन्हें डिब्बे मुहैया कराता है। इसकी जांच कराई जाए। सरकार संचालकों को छह फीसदी जीएसटी में छूट देने का प्रावधान करे।

सीएम जयराम ठाकुर ने उन्हें आश्वासन दिया कि इस बार बाहर से सेब का आयात नहीं होगा और हिमाचल के सेब को अच्छे दाम मिलने की संभावना है. ऐेसे में गत्ता संचालक गत्ते के डिब्बे को पैकिंग को अतंरराष्ट्रीय स्तर की बनाए जिससे सेब उत्पादों को अच्छे दाम मिले साथ ही उनका सेब जल्दी खराब न हो। उन्होंने संचालकों से कहा कि सेब उत्पादकों से तालमेल बैठा कर पैकिंग में सुधार करें।

लघु उद्योग भारती के प्रदेश अध्यक्ष राजीव कांसल ने सीमएम को बताया कि लघु उद्योगों के 20से 50 किलोवाट के पावर कनेक्शन में छूट दी जाए। जिन लघु उद्योग में 9 कामगारों से कम कामगार है उन्हें केंद्र के नए पैकेज का कोई फायदा नहीं हुआ है। प्रदेश सरकार इन उद्योगों के लिए कोई विशेष पैकेज की व्यवस्था करे। निजी स्कूल बंद हे लेकिन स्कूल संचालक अभिभावकों से बस व फीस की मांग कर रहे है। जब स्कूल बंद है तो उन्हें फीस लेने का कोई अधिकार नहीं होना चाहिए। फार्मा विंग के प्रदेश अध्यक्ष राजेश गुप्ता ने बताया कि नालागढ़ में केंद्र ने एपीआई पार्क बनाने की घोषणा की थी लेकिन ्भी अभी तक उसपर कोई काम नहीं हुआ है। अगर यहां पर काम शुरु होता है तो फार्मा कंपनियां चाईना से कच्चा माल के लिए निर्भर नहीं रहेंगी। बीबीएनाईए के अध्यक्ष संजय खुराना ने कहा कि बीबीएन का अधिकतर श्रमिक हरियाणा में रहते है जिनके आवाजही पर लाक डाउन से रोक लगने पर उद्योगों में कामगारों क कमी होगई है। इसलिए उन्हें इसमें छूट दी जाए। लाक डाउन में बिजली चार्ज में छूट दी जाए। इस मामले में बातचीत से सुलझाया जाए। प्राईवेट बैंक उद्योग पतियों को सहयोग नहीं कर रहे है।मु यमंत्री ने उद्योग पतियों की समी समस्याओं को ध्यानपूवर्क सूना और उचित कार्रवाई करने का आश्वासन दिया।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखबद्दी ! 110 मजदूरों को दिखाया बाहर का रास्ता, फैक्टरी में ताला लगाकर चिपका दिया नोटिस
अगला लेखजिला सोलन में बैंक प्रातः10.00 बजे से सांय 05.00 बजे तक खुले रहेंगे !