हमीरपुर ! रेड जोन से आने वाले लोगों को संस्थागत संगरोध केंद्रों में रखने के लिए सभी तैयारियां पूर्ण – उपायुक्त !

0
2100
फाइल चित्र
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

हमीरपुर ! उपायुक्त हरिकेश मीणा ने कहा कि बाहरी राज्यों से आने वाले लोगों को संगरोध करने के लिए सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। इसके लिए उपमंडल स्तर पर विभिन्न संगरोध केंद्र चिह्नित कर वहां लोगों को रखने की पर्याप्त व्यवस्था की गई है। पंचायत स्तर पर भी 10 से 20 व्यक्तियों की क्षमता के संगरोध केंद्र स्थापित किए गए हैं।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

उन्होंने कहा कि 12 मई तक जिला में बाहर से आ चुके लोग जहां संगरोध हैं, वे वहीं रहें। अभी तक लगभग 15 हजार ऐसे लोग जिला में पहुंच चुके हैं और उन्हें घर पर ही संगरोध किया गया है।अगर कोई संगरोध नियमों की अवहेलना करता है तो पंचायतें या निगरानी समितियां संबंधित नोडल अधिकारी के माध्यम से मामला ध्यान में लाएं और इस पर पुलिस व प्रशासन के सहयोग से ही कार्रवाई की जाएगी, ताकि कोविड-19 को लेकर जारी मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) की पूरी तरह से अनुपालना हो सके।

उन्होंने कहा कि 13 मई, 2020 को और उसके बाद जो भी व्यक्ति रेड जोन से आएगा उसे प्रदेश सरकार के निर्देशों के अनुसार संस्थागत संगरोध केंद्र में भेजा जा रहा है। कर्नाटक से आज ऊना पहुंचे रेल यात्रियों के लिए भी यही व्यवस्था की गई है। अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी, हमीरपुर की देखरेख में दो नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। इनमें हि.प्र. पूर्व सैनिक निगम के सचिव श्री हितेश लखनपाल संगरोध केंद्रों एवं गृह-संगरोध के संबंध में विभिन्न उपमंडलों के साथ समन्वय स्थापित करेंगे। निदेशालय, सैनिक कल्याण विभाग के विशेष कार्यकारी अधिकारी अनुपम ठाकुर बाहरी राज्यों से ऊना रेलवे स्टेशन पर आने वाले लोगों के परिवहन इत्यादि की व्यवस्था देखेंगे।

उन्होंने कहा कि रेड जोन से आने वाले लोगों की चिकित्सा जांच एवं स्थानीय पते इत्यादि का ब्यौरा प्राप्त कर उनको जिला की सीमा पर ही संगरोध केंद्रों के बारे में जानकारी दे दी जाएगी। निश्चित अवधि के भीतर उनके नमूने भी लिए जाएंगे। ऑरेंज एवं ग्रीन जोन से आने वालों को पूर्ण चिकित्सा जांच के उपरांत लक्षणों के आधार पर संगरोध केंद्र अथवा गृह-संगरोध में भेजा जाएगा। संगरोध केंद्रों में सभी को पृथकवास (आइसोलेशन) के नियमों का भी कड़ाई से पालन करना होगा। उन्हें अलग से तौलिया, साबुन, टूथपेस्ट इत्यादि सभी दैनिक आवश्यकता की वस्तुएं प्रयोग में लानी होगी। इन वस्तुओं सहित भोजन, शौचालय इत्यादि की भी समुचित व्यवस्था की जा रही है।

उपायुक्त ने कहा कि वे स्वयं भी सभी उपमंडलाधिकारियों (ना.) के साथ दैनिक आधार पर संगरोध केंद्रों के प्रबंधन एवं व्यवस्था के बारे में समीक्षा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि जहां भी संभव होगा, इन केंद्रों में सुरक्षा की दृष्टि से सीसीटीवी कैमरा स्थापित किए जा रहे हैं। इसके लिए पुलिस विभाग के साथ समन्वय स्थापित करते हुए कार्य किया जा रहा है। उन्होंने सभी लोगों से आग्रह किया कि वे संगरोध के नियमों का पूरी ईमानदारी एवं स्व-प्रेरणा से पालन करें, ताकि आप स्वयं तथा आपका परिवार एवं समाज सुरक्षित रह सके।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखशिमला ! विपक्ष में होने के नाते जनहित के मुद्दे उठाना विपक्ष का अधिकार-विक्रमादित्य सिंह !
अगला लेखकरसोग ! 52 संस्थागत क्वारटाइन किए गए स्थापित – एसडीएम।